Social Sciences, asked by GUYJPUGLIA4067, 10 months ago

राजस्थान के आर्थिक विकास में कौन-कौन से घटक महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं ?

Answers

Answered by adi3r7u4
0

Answer:

famous claim for disli girish guru firun first fir

Answered by yattipankaj20
0

Answer:

* राजस्थान, भारत में सबसे बड़ा (क्षेत्र-वार) राज्य, उपमहाद्वीप के उत्तर-पश्चिमी भाग में स्थित है। यह भारत के उत्तरी, पश्चिमी और मध्य भागों में छह प्रमुख राज्यों की सीमाओं पर है। राजस्थान धनी उत्तरी और समृद्ध पश्चिमी राज्यों के बीच एक प्राकृतिक गलियारा है, जो इसे एक महत्वपूर्ण व्यापार और वाणिज्य केंद्र बनाता है।

*राज्य में प्राकृतिक संसाधन, नीतिगत प्रोत्साहन, रणनीतिक स्थान और बुनियादी ढांचा सीमेंट, पर्यटन, कृषि और संबद्ध उद्योगों, खनिज और खनिज प्रसंस्करण उद्योगों जैसे क्षेत्रों में निवेश के लिए अनुकूल हैं।

* राज्य में नौ कृषि जलवायु क्षेत्रों और विभिन्न प्रकार की मिट्टी के साथ एक कृषि अर्थव्यवस्था है जो फसलों की खेती के दौरान मदद करती है। राजस्थान में खाद्यान्न उत्पादन 2017-18 में 22.58 मिलियन टन तक पहुंचने का अनुमान है।

* 2011-12 और 2018-19 के बीच, सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) 11.37 प्रतिशत (रुपये के संदर्भ में) की वार्षिक वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) में यूएस $ 128.10 बिलियन तक विस्तारित हुआ, जबकि नेट राज्य घरेलू उत्पाद (एनएसडीपी) का विस्तार हुआ। 11.19 प्रतिशत (रुपये के संदर्भ में) के सीएजीआर पर 115.13 बिलियन अमेरिकी डॉलर।

* राज्य भारत में सीमेंट ग्रेड चूना पत्थर का प्रमुख उत्पादक है। 2018-19 (जून 18 तक) के दौरान चूना पत्थर का उत्पादन 19.26 मिलियन टन तक पहुंच गया।

* ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टमेंट प्रमोशन (BIP) राजस्थान सरकार की एक नोडल एजेंसी है जो राज्य में विभिन्न क्षेत्रों में निवेश की सुविधा प्रदान करती है। राजस्थान राज्य औद्योगिक विकास और निवेश निगम (RIICO) राज्य की एकमात्र एजेंसी है जो औद्योगिक विकास के लिए भूमि विकसित करती है।

* अगस्त 2018 में, राज्य सरकार ने जयपुर में भारत के सबसे बड़े ऊष्मायन केंद्र, भामाशाह टेक्नो हब का उद्घाटन किया। अत्याधुनिक सुविधा 100,000 वर्ग फुट में फैली हुई है और 700 से अधिक स्टार्ट-अप के घर होने की उम्मीद है। केंद्र से संचालित होने वाले स्टार्ट-अप को मेंटरिंग, फंडिंग, लॉजिस्टिक्स और ऑफिस स्पेस सहित विभिन्न सुविधाएं मिलेंगी।

Similar questions