Science, asked by taraathwani97, 2 months ago

राजस्थान में औद्यागिक विकास पर प्रकाश डालिए?

Answers

Answered by jeonjk0
2

Answer:

राजस्थान राज्य औद्योगिक विकास और निवेश निगम, जिसे रीको के नाम से जाना जाता है, राजस्थान सरकार की एक प्रमुख एजेंसी है, जिसने राजस्थान के औद्योगिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 1980 में RSIMDC RIICO और RSMDC में विभाजित हो गया।

RIICO का स्वामित्व राजस्थान सरकार के पास है और यह सरकार का एक प्रीमियम संगठन है। राजस्थान का। RIICO मुख्य रूप से साइट के चयन और भूमि के अधिग्रहण, औद्योगिक क्षेत्र के लिए बुनियादी ढाँचे को विकसित करने, लघु, मध्यम और बड़े स्तर की परियोजनाओं को वित्तीय सहायता, योग्यता पर बड़ी परियोजनाओं में इक्विटी भागीदारी, परियोजना की पहचान के लिए तकनीकी परामर्श और तकनीकी टाई अप, अनुरक्षण सेवाओं में लगी हुई है। , राज्य सरकार की नीति के अनुसार सरकारी मंजूरी, मर्चेंट बैंकिंग और वित्तीय टाई-अप की सुविधा और प्रोत्साहन और रियायतें प्रदान करना।

निगम को 28 मार्च 1969 को RSIMDC के रूप में शामिल किया गया था और 1 जनवरी 1980 को इसका वर्तमान नाम मिला। राजस्थान में इसके 28 कार्यालय हैं और 1054 कर्मचारियों की संख्या है। RICO ने अब तक 59,084 एकड़ (239.10 किमी 2) का अधिग्रहण करके 338 औद्योगिक क्षेत्रों का विकास किया है। ज़मीन का। राजस्थान में RIICO द्वारा विकसित औद्योगिक क्षेत्रों के भीतर 37000 से अधिक उद्योग उत्पादन में हैंl

Similar questions