Hindi, asked by sharvanishyam83, 2 months ago

राजस्थान और असम राज्य की संस्कृति एवं सभ्यता में समानता* ' विषय पर निबंध लिखिए। (300 शब्दों में)​

Answers

Answered by mamrajjaat80
9

असम के त्यौहार

बिहू असमिया द्वारा मनाया जाने वाला सबसे लोकप्रिय त्यौहार है। बिहू शब्द ‘इक्वावन’ की व्युत्पत्ति है, जिसमें मार्च विषुव के साथ सम्‍मिलित सभी भारतीय त्‍योहार शामिल हैं। यह मौसम का स्वागत करने का उत्सव है और यह असम में एक किसान के जीवन के लिए महत्वपूर्ण है। यद्यपि इस त्योहार ने अपनी मौलिकता को बनाए रखा, लेकिन इसमें शहर के जीवन की विशिष्ट विशेषताएं शामिल थीं। तीन बिहु अर्थात् रोंगाली, भोगली और कोंगली अलग समय पर देखे जाते हैं:

रोंगाली बिहू या बोहाग बिहू: इसे वसंत के दौरान बुवाई के मौसम के मौसम में लाया जाता है। यह अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार असमिया नए साल की शुरुआत और 15 अप्रैल के आसपास भी है। सचमुच, यह असम के क्षेत्र में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। महिलाएं ‘पिसा’ और ‘लार्स’ नामक ‘देसी’ मिठाई बनाती हैं। बिहुसेट्स, पारंपरिक लोक गीत आनंद की माहौल बनाने के लिए बनाए गए हैं। मिथक यह है कि अहोम राजाओं में से प्रथम, सुकफा, इस क्षेत्र में एक झलक पाने के लिए आया था। रोंगाली बिहू को उर्वरता का त्योहार माना जाता है और युवा महिलाओं को पूरे उत्साह, नृत्य और गायन के साथ भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

कोंगाली बिहू: यह तब देखा जाता है जब खेत भव्य होते हैं लेकिन खलिहान छोड़ देते हैं। यह पूरी फसल का समय है। यह कम मौज-मस्ती और हर्षोल्लास का अवसर है। किसानों ने शैतानी ताकत पैदा करने के लिए बाँस के टुकड़े का जाप किया।

भोगली बिहू: यह फसलों की कटाई के बाद मनाया जाता है। इसे माघ बिहू के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि यह जनवरी के मध्य में मनाया जाता है। मज़ा, दावतें, सामुदायिक भोजन इसके हिस्से हैं। मेजिस नामक छोटी झोपड़ियाँ खाना बनाने और दावत देने के लिए बनाई गई हैं। रात के दौरान लोग अलाव के चारों ओर चक्कर लगाते हैं और गाते हैं और खेल खेलते हैं। अगली सुबह वे आग में ‘पीठा’ और सुपारी फेंकते हैं। वे अंतिम कटाई के मौसम को चिह्नित करने वाले अग्नि देवताओं की भी पूजा करते हैं। विभिन्न ‘उत्साही-सांस्कृतिक’ समूहों द्वारा देखे गए अन्य पारंपरिक त्योहार हैं। मी-डैम-मी-फ़ि, अली-ऐ-लिगां, पोराग, गरजा, हापसा हटरनाई, खेरई उनमें से कुछ हैं।

असम का संगीत

संगीत असमिया संस्कृति का एक अभिन्न अंग है। विविध समुदायों के लोगों ने विभिन्न प्रांतों में शरण ली और इस तरह संगीतमयता को बढ़ाया। अवरोही पैमाने और पिरामिड संरचना असम संगीत की विशेषता है। धोल, माक्र्स, ताल, पेपा, गोगोना प्रदर्शन के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले विभिन्न संगीत वाद्ययंत्र हैं। संगीत के प्रकार हैं:

भारीगान: असम के राभस का लकड़ी का नाट्य मुखौटा भारिगान के प्रदर्शन से जुड़ा हुआ है, जो एक कम ज्ञात नाट्य नाटक है, जिसे असम के राभा समुदाय द्वारा बनाया गया है। प्रदर्शन स्थानीय लोककथाओं और हिंदू पौराणिक कथाओं के विषयों पर आधारित है।

झुमुर: झुमुर गीतों का विषय पारंपरिक है, जो आम लोगों के दिन-प्रतिदिन के कार्यों से संबंधित है। मूल रूप से झुमूर का अर्थ खेती करने वालों के मनोरंजन का साधन था। एड़ियों के चारों ओर घंटियों के बाइंडिंग क्लस्टर की अपनी अनूठी विशेषता के कारण इसका नामकरण हुआ। घंटियों का घोर शोर दर्शकों के मन को भिगो देता है। यह आजकल देवताओं की पूजा में एक अनुष्ठान के रूप में और बारिश के लिए प्रार्थना के रूप में भी किया जाता है।

बिहुगेट: यह बिहू त्योहार का एक अनिवार्य हिस्सा है। रोंगाली बिहू के अभिन्न अंग हुसोरी के दौरान, ग्रामीण, समूहों में, डोर-टू-डोर से चलते हैं, खुशी से गाते हुए कैरोल गाते हैं। इन कोरस समूहों को हसोरी पार्टियों के रूप में जाना जाता है और केवल पुरुष भाग ले सकते थे। फिर वे ढोल नगाड़ों के साथ अपने आगमन का संदेश देते हुए घर के गेट (पोडुलिमुख) पर पहुँचते हैं। ‘तमुल’ के साथ गृहस्वामी का धन्यवाद करने के बाद गायकों के घर पर नए साल का आशीर्वाद मिलता है।

क्षेत्रीय लोक संगीत: कामरूपिया लोकजीत, गोलपोरिया लोकजीत, ओजापाली असम के लोकप्रिय लोक संगीत में से कुछ हैं।

असम की भाषा

यह कई जातीय समुदायों का घर है, मुख्य रूप से असमिया और बोडो जैसी आधिकारिक भाषाएं बोल रहे हैं। बंगाली भी असम में विशेष रूप से बराक घाटी में बोली जाती है। असमिया को साहित्यिक स्वभाव मिला है; देश के इस क्षेत्र से उम्दा साहित्यिक रचनाएँ विकसित हुई हैं।

असम का साहित्य

चरणपाद को असम में साहित्य का सबसे पहला उदाहरण माना जाता है। 17 वीं से 19 वीं शताब्दी के दौरान, गद्य क्रोनिकल्स, अर्थात्, बुरानजी प्रचलन में थे। यह अहोमों के दरबार में फला-फूला। आधुनिक युग ने मिशनरियों के चिह्नित प्रभावों को देखा। अमेरिकन बैपटिस्ट ने पहली बार 1819 में असमिया में बाइबल प्रकाशित की थी। वर्ष 1836 में, उन्होंने सिबसागर में पहला प्रिंटिंग प्रेस भी बनाया और स्थानीय असामिया बोली का उपयोग पहली बार लेखन के लिए किया गया था। अरुणोदय नामक एक मासिक आवधिक, और असमिया व्याकरण पर पहली पुस्तक भी इस अवधि के दौरान प्रकाशित हुई थी। ज्योति प्रसाद अग्रवाल, हेम बैरवा और अन्य लोगों ने आधुनिक असमिया साहित्य को अपनी उत्कृष्ट रचनाओं से अलंकृत किया। यह अनुपमा बसुमतरी, अजीत बरुआ, अनीस-उज़-ज़मान जैसे प्रसिद्ध कवियों की भूमि भी है।

Answered by khush844
1

Answer:

hftyiiihhhgtggyyyyyyty

Similar questions