Science, asked by svpadmavathi446, 10 months ago

रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए-(a) विद्युत चालन करने वाले अधिकांश द्रव. ____________ तथा के विलयन होते हैं।(b) किसी विलयन से विद्युत धारा प्रवाहित होने पर ___________ प्रभाव उत्पन्न होता हेै।(c) यदि कॉपर सल्फेट विलयन से विद्युत धारा प्रवाहित की जाए तो कॉपर बैटरी के _________टर्मिनल से संयोजित प्लेट पर प्लेट पर निक्षेपित होता है।(d) विद्युत धारा द्वारा किसी पदार्थ पर वांछित धातु की परत निक्षेपित करने की प्रक्रिया को __________कहते हैं।

Answers

Answered by nikitasingh79
17

Answer with Explanation:

(a) विद्युत चालन करने वाले अधिकांश द्रव अम्ल,  क्षार तथा लवण के विलयन होते हैं।

 

(b) किसी विलयन से विद्युत धारा प्रवाहित होने पर रासायनिक प्रभाव उत्पन्न होता हेै।

 

(c) यदि कॉपर सल्फेट विलयन से विद्युत धारा प्रवाहित की जाए तो कॉपर बैटरी के -ve (ऋण) टर्मिनल से संयोजित प्लेट पर प्लेट पर निक्षेपित होता है।

 

(d) विद्युत धारा द्वारा किसी पदार्थ पर वांछित धातु की परत निक्षेपित करने की प्रक्रिया को विद्युत लेपन कहते हैं।

आशा है कि यह उत्तर आपकी अवश्य  मदद करेगा।।।।

इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :  

दोद्रवों A तथा B, के विद्युत चालन की जाँच करने के लिए एक संपरीक्षित्र का प्रयोग किया गया। यह देखा गया कि संपरीक्षित्र का बल्ब द्रव A के लिए चमकीला दीप्त हुआ जबकि द्रव B के लिए अत्यंत धीमा दीप्त हुआ। आप निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि:(i) द्रव A, द्रव B से अच्छा चालक है।(ii) द्रव B, द्रव A से अच्छा चालक है।(iii) दोनों द्रवों की चालकता समान है।(iv) द्रवों की चालकता के गुणों की तुलना इस प्रकार नहीं की जा सकती।

https://brainly.in/question/11513126

आग लगने के समय, फ़ायरमैन पानी के हौज़ (पाइपों) का उपयोग करने से पहले उस क्षेत्र की मुख्य विद्युत आपूर्ति को बन्द कर देते हैं। व्याख्या कीजिए कि वे ऐसा क्‍यों करते है।

https://brainly.in/question/11513413

Similar questions