Hindi, asked by tamanna5313, 7 months ago

रेल पर अनुच्छेद लिखिए​

Answers

Answered by omparkashaggarwal07
1

महानगर दिल्ली-बेलगाम बढ़ती जनसंख्या-वाहनों की बेतहाशा वृद्धि-प्रदूषण- सड़क दुर्घटनाओं के अनियंत्रित आँकड़े और न जाने क्या कुछ। कुछ भी कह लिजिए, दिल्ली में तबाही के हर नजारे मिलेंगे। सरकार की कोशिशें अपनी जगह, तबाहियों का आलम अपनी जगह। सबसे बड़ी समस्या जो दिल्ली महानगर की है वह ट्रैफिक जाम और सड़क दुर्घटनाएँ।

अभी तक इस शहर में सड़कों की कुल लम्बाई बारह सौ अड़तालिस किलोमीटर है यानि शहर के कुल जमीन में से इक्कीस प्रतिशत भाग पर सड़कें फैली हैं। फिर भी मुख्य सड़कों पर वाहनों की औसत गति सीमा पन्द्रह किलोमीटर प्रति घण्टा ही आँकी गई है। इसका कारण है यहाँ वाहनों की संख्या। वर्तमान जानकारी के अनुसार दिल्ली में लगभग 35 लाख वाहन हैं जो हर वर्ष दस प्रतिशत की रफतार से बढ़ रहे हैं। इन कुल वाहनों में 90 प्रतिशत निजी हैं। निजी वाहनों का प्रयोग यहाँ के लोगों की मजबूरी है क्योंकि नगर सेवा के लिए जो परिवहन सुविधा उपलब्ध है वह पर्याप्त नहीं है।

मेट्रो रेल आधुनिक जनपरिवहन प्रणाली है जो शायद भविष्य में दिल्ली को इस भीषण समस्या से निपटने में मदद दे सके। मेट्रो रेल इन्हीं परेशानियों से निजात पाने का एक सकारात्मक कदम है । जापान, कोरिया, हांगकांग, सिंगापुर, जर्मनी एवं फ्रांस की तर्ज पर दिल्ली में इसे अपनाया गया।

Answered by marywhite1
1

Answer:

Explanation:

         रेल परिवहन यात्रियों और माल को पटरियों पर चलने वाले वाहनों पर स्थानांतरित करने का एक साधन है, जो पटरियों पर स्थित हैं। सड़क परिवहन के विपरीत, जहां वाहन तैयार सपाट सतह पर चलते हैं, रेल वाहन सीधे उन पटरियों द्वारा निर्देशित होते हैं जिन पर वे चलते हैं। क्रिया रेल का मतलब गंभीर आलोचना करना है। जब आप एक शहर की बैठक में बढ़े हुए करों के खिलाफ रेल करते हैं, तो आप खुलकर और ज़ोर से बोलते हैं कि यह वृद्धि कितनी गलत है और इससे होने वाली समस्याओं को इंगित करें।

Similar questions