Science, asked by srujanaankam4552, 9 months ago

रॉलेट ऐक्ट खिलाफ चले आंदोलन का दमन किस प्रकार किया गया ?

Answers

Answered by ch45901
0

Explanation:

यह तय करना कि भारतीय अहिंसा के सिद्धांत के अनुरूप एक स्टैंड बनाने के लिए तैयार नहीं थे, सत्याग्रह का एक अभिन्न अंग, गांधी ने प्रतिरोध को निलंबित कर दिया। रोलेट एक्ट मार्च 1919 में लागू हुआ

Answered by priyadarshinibhowal2
1

रोलेट सत्याग्रह:

  • 1914 के दशक में यूरोप के अधिकांश देशों में प्रथम विश्व युद्ध हुआ। ब्रिटेन की जीत के बाद, उन्होंने भारत पर अधिकार करना शुरू कर दिया। जब 1918 में युद्ध समाप्त हुआ, तो उन्होंने देश में क्रांतिकारियों द्वारा की जा रही गतिविधियों और आंदोलनों को दबाने के लिए रोलेट एक्ट कानून लाने का फैसला किया, ताकि कोई भी भारतीय अंग्रेजों के खिलाफ आवाज न उठा सके।
  • यह फरवरी 1919 में ब्रिटिश सरकार द्वारा अधिनियमित किया गया था। इस अधिनियम को भारतीय सदस्यों के संयुक्त विरोध के बावजूद इंपीरियल लेजिस्लेटिव काउंसिल में जल्दबाजी में पारित किया गया था। यह सर सिडनी रोलेट की अध्यक्षता वाली राजद्रोह समिति की सिफारिशों पर आधारित था। इसने सरकार को राजनीतिक गतिविधियों को दबाने का अधिकार दिया और राजनीतिक कैदियों को बिना मुकदमे के दो साल तक हिरासत में रखने की अनुमति दी।

उन्हें निम्नलिखित तरीके से दबा दिया गया:

  • अमृतसर से आए समर्थकों को नई दिल्ली में प्रवेश करने से रोक दिया गया। लोग जमीन पर नाक रगड़ने को मजबूर हो गए। गांवों पर बमबारी की गई।
  • राष्ट्रवादियों को बुरी तरह पीटा गया। समर्थक अपमानित और भयभीत थे। अमृतसर में शांतिपूर्ण जुलूस पर फायरिंग बैंकों, डाकघरों और पुलिस स्टेशनों पर धावा बोल दिया गया। लोगों को सड़कों पर रेंगने के लिए मजबूर किया गया। उन्होंने उन्हें सभी ब्रिटिश अधिकारियों को सलामी दी।

यहां और जानें

https://brainly.in/question/2578181

#SPJ3

Similar questions