Hindi, asked by mohanbaghel986, 1 month ago

रोम साम्राज्य के जानकारी के स्रोतों की विवेचना कीजिए​

Answers

Answered by shishir303
1

¿ रोम साम्राज्य के जानकारी के स्रोतों की विवेचना कीजिए​ ?

➲  रोमन साम्राज्य के इतिहास की जानकारी हमें जिन स्रोतों से मिलते हैं, वह स्रोत हैं...

➩ पाठ्य सामग्री

➩ प्रलेख

➩ भौतिक अवशेष

✎...  इन स्रोतों से प्राप्त जानकारी के आधार पर हमें पता चलता है कि रोमन साम्राज्य उत्तर में राइन और डेन्यूब नदी से लेकर दक्षिण के सहारा रेगिस्तान तक फैला हुआ था। रोमन साम्राज्य में गणतंत्र व्यवस्था 509 ईसा पूर्व से 27 ईसा पूर्व तक प्रचलित थी। 27 ईसवी पूर्व में आग्सटस नाम का शासक गणतंत्र को समाप्त करके सम्राट बन गया। उसके बाद वहाँ सम्राट को प्रिंसिपेट कहा जाता था। रोमन साम्राज्य में 3 वर्ग होते थे, सम्राट वर्ग, अभिजात वर्ग और सेनाष रोमन साम्राज्य की सेना व्यवसायिक सेना थी, जिसमें से सैनिकों को वेतन दिया जाता था। हर सैनिक को 25 वर्ष तक सेना में काम करने की अनिवार्यया थी।

रोमन साम्राज्य एकल पारिवारिक व्यवस्था थी और महिलाओं की स्थिति ठीक-ठाक थी। रोमन साम्राज्य में अनेक भाषाएं व्यवसाय प्रचलित थी। रोमन बहुदेव वादी थे और तरह-तरह के देवी देवताओं की पूजा करते थे। उस समयावधि में यहूदी धर्म रोमन साम्राज्य का एक बड़ा एवं प्रमुख धर्म था। 312 ईस्वी में ईसाई धर्म का प्रभुत्व बढ़ा और उसे राजधर्म बनाने का निर्णय लिया गया।

रोमन साम्राज्य का आर्थिक ढांचा आधारभूत ढांचा काफी मजबूत था और वहां बंदरगाह, खदाने, ईट-भट्टे, जैतून के तेल के कारखाने आदि बड़ी संख्या में थे। रोमन साम्राज्य में दास प्रथा काफी प्रचलित थी और उनके साथ क्रूरतापूर्वक व्यवहार किया जाता था।

पैगम्बर मुहम्मद की मृत्यु के बाद रोमन साम्राज्य के दक्षिणी भाग अरबों के कब्जे में आ गये और यहाँ पर इस्माम का प्रभुत्व बढ़ा।  

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

संबंधित कुछ और प्रश्न —▼

रोम साम्राज्य का कौन सा प्रांत आगे चलकर फ्रांस बना?

https://brainly.in/question/34729649  

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Similar questions