History, asked by abhishek8615, 2 months ago

रोम सभ्यता की विश्व को क्या देन है​

Answers

Answered by Anonymous
3

Answer:

लैटिन भाषा तथा उसका साहित्य विश्व सभ्यता को रोम की बहुत बङी देन है। रोमन कानूनो की तीन शाखाएं थी – नागरिक कानून, मानव कानून, प्राकृतिक कानून (जनक सिसरो था।)

Hope it helps

Answered by bhatiamona
0

रोम सभ्यता की विश्व को क्या देन है :

रोमन साम्राज्य यूरोप में दसवीं शताब्दी से पहले का एक प्रमुख साम्राज्य था। इस साम्राज्य का उदय 600 ईसा पूर्व में हुआ था और उसके बाद ये साम्राज्य बेहद फला फूला।

रोमन साम्राज्य की विश्व को अनेक देन रही हैं, जिसमें धर्म के आधार पर कहें तो ईसाई धर्म रोमन साम्राज्य की ही देन है। इसके रोमन साम्राज्य में अनेक प्रमुख ग्रंथों की रचनाएं में जो आज भी कालजयी रचनाएं मानी जाती है। इन रचनाओं में जुलियस सीजर, एनीड, होरेस आदि के द्वारा रचित की गई रचनाओं के नाम प्रमुख है।

रोमन साम्राज्य ने विश्व को सभ्यता एवं संस्कृति खासकर यूरोप को सभ्यता एवं संस्कृति का पाठ भी पढ़ाया था। रोमन साम्राज्य में देवी-देवताओं की पूजा होती थी जिनमें जूपिटर, वीनस, मिनर्वा, पिनेटस, वेस्टा आदि देवी-देवातओं के नाम प्रमुख थे। रोमन साम्राज्य के योद्धा अपने युद्ध कौशल के लिए जाने जाते थे। आज की जो भी आधुनिक पाश्चात्य सभ्यता है, वह रोमन साम्राज्य से ही उपजी है। इस प्रकार हम कह सकते हैं जो आधुनिक पश्चिमी सभ्यता है वह रोमन साम्राज्य की ही देन है।

#SPJ3

Similar questions