Hindi, asked by sanjana25366, 3 months ago

रिपोर्ट के कुल कितने तत्व होते हैं ? ​

Answers

Answered by hrithikyadav97534398
1

Answer:

एक रिपोर्ट के तत्व वे शीर्षक, प्रविष्टि (सारांश, वर्णनात्मक, विरोधाभासी और / या उद्धरण), विकास और निष्कर्ष हैं.

रिपोर्ट खोजी, वैज्ञानिक, व्याख्यात्मक, व्याख्यात्मक, आत्मकथात्मक या औपचारिक चरित्र का एक निबंध है, जिसमें सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए सामान्य रुचि के समाचारों का उत्तराधिकार सामने आता है।. इसके अलावा, वे सूचना की सटीकता सुनिश्चित करने के लिए सूचना के कई स्रोतों के विपरीत होना चाहते हैं.

रिपोर्टों को लिखित प्रेस के माध्यम से या दृश्य-श्रव्य संसाधनों के माध्यम से विकसित किया जा सकता है। इसके अलावा, वे आमतौर पर लेखक की निजी राय को भी शामिल करते हैं.

कैसे एक कहानी संरचित है?

एक रिपोर्ट मूल रूप से चार अच्छी तरह से विभेदित वर्गों में संरचित है: शीर्षक, प्रविष्टि, विकास या रिपोर्ट का निकाय और निष्कर्ष.

प्रत्येक खंड के अपने तत्व होते हैं जो अन्य पत्रकारीय विधाओं जैसे इंटरव्यू, कालक्रम या समाचार की सूचना को अलग करते हैं.

शीर्षक

यह पाठकों के समक्ष रिपोर्ट की प्रस्तुति का पत्र है। केवल कुछ पंक्तियों में, रिपोर्ट को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए शीर्षक को पर्याप्त रूप से आंखों को पकड़ने वाला होना चाहिए.

शीर्षक को संक्षिप्त होने की विशेषता है, इसमें 10 शब्दों से अधिक नहीं होना चाहिए। जैसा कि समाचार में है, मालिक एक एंटीटेटल और / या उपशीर्षक के साथ हो सकता है.

प्रविष्टि

यह रिपोर्ट का प्रारंभिक पैराग्राफ है, और इसका कार्य पाठक का ध्यान आकर्षित करना है, ताकि वह पढ़ने के साथ जारी रहे. इसलिए, यह अत्यधिक अनुशंसित है कि पाठक के दृष्टिकोण से आकर्षक दिखने वाली दिलचस्प सामग्री प्रवेश द्वार पर मौजूद हो.

रिपोर्ट में इस खंड के महत्व को देखते हुए, प्रविष्टियों में अलग-अलग दृष्टिकोण हो सकते हैं। नतीजतन, विभिन्न प्रकार की प्रविष्टियाँ हैं, जिनका वर्णन नीचे किया जाएगा:

- सारांश प्रविष्टि: यह एक विस्तृत सूची है जिसमें विकास में जिन बिंदुओं का इलाज किया जाएगा उन्हें व्यक्त किया जाता है। इसे रिपोर्ट की सामग्री की एक तालिका के रूप में समझा जा सकता है.

- वर्णनात्मक प्रविष्टि: रिपोर्ट में प्रस्तुत ब्याज के पहलुओं के बारे में विस्तार से बताते हैं, जैसे, उदाहरण के लिए, न्यूज़ रूम में निपटाए गए स्थानों, लोगों, स्थितियों या घटनाओं की समीक्षा.

- विपरीत प्रविष्टि: दो लोगों, स्थितियों, परिदृश्यों या अलग-अलग वस्तुओं की तुलना करके, उन्हें एक-दूसरे से अलग करने और पाठक को प्रभावित करने से रिपोर्ट को ताकत मिलती है.

- नियुक्ति प्रविष्टि: एक शाब्दिक उद्धरण डाला जाता है, बशर्ते कि उद्धरण में शामिल कुछ पात्रों द्वारा जारी किया गया हो या मुख्य विषय को पुष्ट करने वाला एक पहलू हो.

विकास

विकास या शरीर को रिपोर्ट के मुख्य विचारों के अनुरूप बनाया जाता है, जो कनेक्टर के उपयोग द्वारा संरचित होता है ताकि लेखन में सामंजस्य और निरंतरता दी जा सके। यह खंड समय का पाबंद, संक्षिप्त और संक्षिप्त होना चाहिए.

बदले में, रिपोर्ट का विकास कालानुक्रमिक हो सकता है, विषयों, गूढ़, या जांच के तत्वों के विकास के माध्यम से हो सकता है, अर्थात्, दस्तावेज़, स्थान और / या मामले में शामिल लोग।.

निष्कर्ष

अंतिम पैराग्राफ या निष्कर्ष को प्रारूपण संरचना को बंद करना चाहिए। इसके लिए रिपोर्ट के मुख्य भाग में वर्णित विचारों का एक संक्षिप्त सारांश शामिल करने या लेखक के व्यक्तिगत विचारों को शामिल करने की सिफारिश की गई है.

Explanation:

Answered by veer71970
0

Answer:

repoort ke total tatv ka ullekh kigiye

Similar questions