Social Sciences, asked by Saynakhan3857, 2 months ago

रूस मैं सन 1950 से 1940 के बीच लोकतंत्र के विकास की समीक्षा कीजिए ​

Answers

Answered by Innocentgirl58
2

Answer:

समकालीन ऐतिहासिक घटनाएं वे हैं जो आज के दिन के लिए एकदम प्रासंगिक हैं।

यूरोप में, शब्द "समकालीन" का प्रयोग 1989 की क्रांति के समय से शुरू हुआ। विश्व युद्ध के समय के (प्रथम विश्व युद्ध - एवं विश्व युद्ध - II के आस-पास) तथा शीत युद्ध के प्रभाव को आज के समकालीन इतिहास में भी महसूस किया जा रहा है।

एशिया में, समकालीन शब्द का इतिहास में अधिक प्रयोग संभवत: द्वितीय विश्व युद्ध की समाप्ति से शुरू हुआ। द्वितीय विश्व युद्ध की समाप्ति के बाद स्वतंत्रता का संघर्ष शुरू हो गया, अधिकतर राज्यों ने संप्रभुता हासिल कर ली लेकिन, एशिया के ये देश शीत युद्ध के प्रभाव के तहत स्थापित किए गए। उत्तर पूर्व एशिया और वियतनाम युद्ध में फंस गए और कोरिया और वियतनाम जैसे विभाजित देश पैदा हुए। दक्षिण पूर्व एशिया ASEAN के रूप में संयुक्त नहीं हुआ (वियतनाम 1976 में पुनः एकीकृत हुआ), लेकिन एएसईएन (ASEAN) उत्तरपूर्व एशिया में शामिल नहीं हुआ।

अब इन देशों में रह रहे लोगों ने इनमे से प्रत्येक के विकास को देखा है। इसकी आपनी एक अलग पहचान है।[1] युग के दौरान जबकि यहां महत्वपूर्ण वैज्ञानिक और मानवीय प्रगतियां होती रही हैं, वर्तमान युग ने भी महत्वपूर्ण राजनैतिक प्रगति की है और यह प्रगति पैदा नहीं की गई, वरन उनका विकास किया गया |

Similar questions