Chemistry, asked by manideepR3598, 9 months ago

रासायनिक समीकरण क्या है ? अवयव कौन- सा हैं ?

Answers

Answered by gardenheart653
1

किसी रासायनिक अभिक्रिया के प्रतीकात्मक निरूपण को रासायनिक समीकरण (chemical equation) कहते हैं।

इसे समीकरण इसलिये कहा जाता है कि इसमें समता चिन्ह (=) का प्रयोग किया जाता है (= के स्थान पर → का भी प्रयोग किया जाता है)। समता चिन्ह के बायीं ओर क्रिया करने वाले (अभिकारक) (reactants) लिखे जाते हैं तथा इसके दायीं ओर उत्पाद(products) लिखे जाते हैं। समीकरण का अधार यह है कि किसी रासायनिक अभिक्रिया में भाग लेने वाले भिभिन्न तत्वों के परमाणुओं की संख्या अभिक्रिया के उपरान्त भी अपरिवर्तित रहती है।

सबसे पहले रासायनिक समीकरण द्वारा रासायनिक अभिक्रिया का निरूपण सन १६१५ में जीन बेग्विन ने किया।

उदाहरण2Na + O2 → 2NaOजब लोहे की कील को कॉपर सल्फेट के विलयन में डुबोया जाता है तो विलयन का रंग नीले (CuSO4)से बदलकर हरा (FeSO4) हो जाता है क्योंकि लोहा कॉपर की अपेक्षा अधिक सक्रिय धातु है। यह कॉपर सल्फेट के गोल में से कॉपर को विस्थापित करने की क्षमता रखता है तथा आयरन  सल्फेट विलयन बनता है।

Fe(s) + CuSO4(aq) →   FeSO4(aq)  + Cu(s)

आशा है कि यह उत्तर आपकी मदद करेगा।

Read more on Brainly.in - https://brainly.in/question/7933238#readmoreकॉपर सल्फेट के विलयन में लोहे का एक टुकड़ा डाल देने पर विलयन का रंग क्यों बदल जाता हैं ?संयोजन या संश्लेषण अभिक्रिया | Combination or synthesis reaction

संयोजन अभिक्रिया में  दो या दो से अधिक पदार्थ भाग लेते है और परस्पर  आपस मे संयोग कर एक नए पदार्थ का निर्माण करते है संयोजन अभीक्रिया के फलस्वरूप बनने वाले नए पदार्थ के गुण अपने मूल पदार्थ से पूरा अलग होता है।

Similar questions