Chemistry, asked by gautamvishwakarma757, 6 hours ago

रासायनिक समीकरण देते हुए SO2 की विरंजन क्रिया का कारण
समझाइए।​

Answers

Answered by kritikagarg6119
0

SO_{2} अपचयन द्वारा विरंजित करता है, जबकि CL_{2} ऑक्सीकरण द्वारा विरंजित करता है। क्लोरीन पानी के साथ प्रतिक्रिया करके नवजात ऑक्सीजन का उत्पादन करता है, जो ऑक्सीकारक के रूप में कार्य करता है। SO_{2} के मामले में ऐसा कोई ऑक्सीकारक नहीं दिखाया गया है। परिणामस्वरूप, प्रक्षालित SO_{2} उत्पाद हवा द्वारा अपनी मूल अवस्था में पुन: ऑक्सीकृत हो जाता है।

क्लोरीन का विरंजक गुण ऑक्सीकरण के कारण होता है जबकि सल्फर डाइऑक्साइड का विरंजक गुण अपचयन के कारण होता है। क्लोरीन पानी के साथ प्रतिक्रिया करता है और नवजात ऑक्सीजन पैदा करता है। गठित नवजात ऑक्सीजन रंगीन पदार्थों के साथ प्रतिक्रिया करता है और उन्हें रंगहीन बना देता है।

सल्फर की विरंजक क्रिया अपचयन पर आधारित होती है।

नवजात ऑक्सीजन एक अधिक शक्तिशाली ऑक्सीकरण एजेंट है। इसका निर्माण नमी की उपस्थिति में क्लोरीन की विरंजन प्रकृति के लिए जिम्मेदार है।

ब्लीच ऑक्सीकरण नामक प्रक्रिया में ऑक्सीजन के अणुओं को मुक्त करके काम करता है। ब्लीच द्वारा छोड़े गए ऑक्सीजन के अणु क्रोमोफोरस के रासायनिक बंधों को तोड़ देते हैं। परिवर्तित क्रोमोफोर अणु या तो दृश्य स्पेक्ट्रम के बाहर कोई रंग या रंग नहीं दर्शाते हैं। रंग की इस अनुपस्थिति को हमारी आंखें सफेद के रूप में देखती हैं।

#SPJ1

Learn more abut this topic on:

https://brainly.in/question/41964989

Similar questions