Chemistry, asked by vijaystandards8381, 10 months ago

रासायनिक तत्वों का आवर्त वर्गीकरण व मानव कल्याण पर प्रभाव

Answers

Answered by gogiya167
1

Answer:

तत्वों की आवर्त सारणी का मानव कल्याण पर प्रभाव पड़ता है क्योंकि इसने मानव को विभिन्न महत्वपूर्ण तरीकों से मदद की

स्पष्टीकरण:

1.) इसने मानव को पृथ्वी पर मौजूद रासायनिक तत्वों का ज्ञान होने में मदद की।

2.) इसने मानव को ऑक्सीजन और धातुओं का ज्ञान होने में मदद की जिसका हम उपयोग कर सकते हैं।

3.) कई के compounds को बनाने के तरीकों कि खोजने में मदद की है ।

Attachments:
Answered by skyfall63
0

तत्वों के बीच समान गुणों की आवधिक पुनरावृत्ति की खोज आवर्त सारणी के निर्माण के लिए हुई, जिसमें तत्वों को समूहों के रूप में जाना जाने वाली अवधि और स्तंभों के रूप में ज्ञात पंक्तियों में परमाणु संख्या में वृद्धि के क्रम में व्यवस्थित किया गया है। आवर्त सारणी के एक ही समूह के तत्वों में समान रासायनिक गुण होते हैं। तत्वों को धातु, धातु, और अधातु के रूप में या मुख्य-समूह तत्वों, संक्रमण धातुओं और आंतरिक संक्रमण धातुओं के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। समूहों को बाएं से दाएं 1-18 नंबर दिए गए हैं। समूह 1 में तत्वों को क्षार धातुओं के रूप में जाना जाता है; समूह 2 में वे क्षारीय पृथ्वी धातु हैं; 15 में वे पिन्क्टोगेंस हैं; 16 में वे चाकॉगन्स हैं; 17 में से वे हैलोजन हैं; और 18 में से वे महान गैसें हैं।

Explanation:

मानव कल्याण पर आवर्त सारणी रासायनिक तत्व का प्रभाव।

  • आवर्त सारणी ने मानव कल्याण पर विभिन्न तरीकों से बहुत प्रभाव डाला है, उदाहरण के लिए इसने वैज्ञानिक को यह पता लगाने में मदद की है कि मानव अस्तित्व के लिए किन तत्वों की आवश्यकता है।
  • आवर्त सारणी स्पष्ट रूप से सभी रासायनिक तत्वों को रेखांकित करती है जो मानव जाति के लिए उपयोगी साबित हुए हैं। आवर्त सारणी पर एक तत्व के रूप में उदाहरण के लिए ऑक्सीजन का उपयोग मानव जाति द्वारा जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में किया जाता है, जिसमें मरीजों को सांस लेने में समस्या होती है। समीक्षा
  • नाइट्रोजन तत्व ने रासायनिक उद्योग में बहुत प्रभाव डाला है। इसका उपयोग उर्वरकों, रंगों और विस्फोटकों के निर्माण में किया जाता है। सोडियम तत्व मानव शरीर में उपयोगी है। यह शरीर की कोशिकाओं को तंत्रिका संकेतों को प्रसारित करने और ऊतकों और रक्त में जल स्तर को विनियमित करने में मदद करता है।
  • तालिका आधुनिक छात्रों और वैज्ञानिकों के लिए उपयोगी है क्योंकि यह उन रासायनिक प्रतिक्रियाओं के प्रकारों का अनुमान लगाने में मदद करता है जो किसी विशेष तत्व के भाग लेने की संभावना है।

To know more

What are groups and periods in the periodic table ? Two elements X ...

https://brainly.in/question/280605

Attachments:
Similar questions