Science, asked by yaspalsingh, 10 months ago

रासायनिक उद्यान (केमिकल गार्डेन) बनाना-​

Answers

Answered by ashmit777
8

Answer:

kise banana hai aur ham kya kare

Answered by Surnia
8

रासायनिक उद्यान निम्नलिखित तरीकों से बनाया जा सकता है:

स्पष्टीकरण:

एक रासायनिक उद्यान बनाना, जिसे क्रिस्टल गार्डन या सिलिका गार्डन के रूप में भी जाना जाता है, एक मज़ेदार और सरल रसायन विज्ञान परियोजना है जो कि बड़े बच्चों और बच्चों के लिए अच्छी है।

इसके लिए कुछ विशिष्ट सामग्रियों और उपकरणों की आवश्यकता होती है जो कि घर पर रसायन विज्ञान की प्रयोगशाला में करना अधिक उपयुक्त बनाते हैं।

इस परियोजना में धातु के लवणों को एक तरल घोल में डाला जाता है, जो उन्हें खोखली नलियों का विस्तार करने और बढ़ने का कारण बनता है, जिससे ऐसा प्रतीत होता है कि जैसे खनिज लवण पौधों से बढ़ रहे हैं।

रासायनिक उद्यान बनाने में शामिल निम्नलिखित चरण हैं:

1. 200 मिली बीकर में सिलिका घोल बनाएं।

2. सोडियम हाइड्रॉक्साइड के 32 ग्राम (1.1 ऑउंस) और 48 ग्राम (1.7 ऑउंस) जैसे कुचल सिल्हाइड जैल के बीजों को इकट्ठा करें और उपयोग करें। उपयोग करने के लिए धातु के लवणों में कॉपर सल्फेट (नीला पैदा होता है), निकल नाइट्रेट (हरे रंग का उत्पादन), लोहे का क्लोराइड (नारंगी पैदा करता है), मैंगनीज क्लोराइड (बैंगनी पैदा करता है), कोबाल्ट क्लोराइड (लाल पैदा करता है), और मैग्नीशियम सल्फेट (गुलाबी पैदा करता है) शामिल हैं। प्रत्येक एक अलग रंग का उत्पादन करेगा और एक अलग दर से बढ़ेगा।

3. अपने रासायनिक उद्यान को एक ऐसे स्थान पर बनाएं जहां बीकर कुछ दिनों के लिए बैठ सकता है। आप यह भी आश्वस्त करना चाहते हैं कि क्षेत्र अव्यवस्था से साफ है और साफ किया जा सकता है यदि आप गलती से बीकर के बाहर किसी भी धातु के लवण को गिराते हैं।

केमिकल के बारे में और जानें:

कोनसा केमिकल नसिला होता है: https://brainly.in/question/13536438

व्हाट इस बैलेंस केमिकल इक्वेशन बाय शूट केमिकल इक्वेशन बी बैलेंस​: https://brainly.in/question/9229637

Similar questions