Hindi, asked by vanyamalz477, 17 days ago

रिश्वतखोरी की समस्या और इसके नियंत्रण और समाधान हेतु आप के कुछ सुझाव।​

Answers

Answered by RajkapurBhardwaj
0

Answer:

रिश्वत पर निबंध (200 शब्द)

यदि किसी को धन प्राप्त करने के लिए धन की पेशकश की जाती है, जिसे वह सामान्य परिस्थितियों में उपकृत नहीं करेगा, तो वह रिश्वत है। व्यापक रूप से, रिश्वत आवश्यक रूप से धन के रूप में नहीं हो सकती है, लेकिन अन्य कीमती सामान जैसे गहने, संपत्ति आदि का आदान-प्रदान भी रिश्वत की परिभाषा के अंतर्गत आता है।

कुछ उदाहरणों को बताने के लिए – यदि कोई ठेकेदार किसी सरकारी अधिकारी को अनुबंध का पुरस्कार प्राप्त करने के लिए पैसे देता है, तो यह रिश्वत है। रिश्वत का आदान-प्रदान हमेशा दो पक्षों के बीच सांठगांठ का संकेत नहीं करता है, लेकिन रिसीवर यथोचित निष्पक्ष परिस्थितियों में, बस अपने नियमित कार्य को करने के लिए रिश्वत की मांग कर सकता है। फिर भी, एक रिश्वत रिश्वत है और रिश्वत का आदान-प्रदान करने के कार्य को भ्रष्टाचार कहा जाता है।

रिश्वत से भ्रष्टाचार और सरकारी एजेंसियों और न्यायिक प्रणाली में लोगों के विश्वास की हानि होती है। इसके अलावा इसके परिणामस्वरूप गरीबी, अशिक्षा और संसाधनों की हानि होती है। यह किसी राष्ट्र के आर्थिक विकास में बाधक है।

सरकारी एजेंसियों के कामकाज में पारदर्शिता बढ़ाने की जरूरत है और एक सरकारी अधिकारी के प्रशासनिक और वित्तीय फैसलों की सख्त जांच होनी चाहिए। साथ ही, हर सरकारी कर्मचारी और लोक सेवक के लिए संपत्ति घोषित करना अनिवार्य किया जाना चाहिए।

Explanation:

Please mark me as Brainliest and said Thanks

Similar questions