Hindi, asked by mohammadzeeshanali14, 7 months ago

राष्ट्र निर्माण में युवा का योगदान पर अनुच्छेद


PLS ANSWER QUICKLY.....
BUT DON't COPY IT FROM GOOGLE..

Answers

Answered by sunnykumari2015
5

Answer:

राष्ट्र निर्माण से तात्पर्य राष्ट्र के विकास में सभी नागरिकों को शामिल करने की प्रक्रिया से है। भविष्य के साथ-साथ हमारे देश का वर्तमान भी इसके युवाओं के हाथों में है। इसलिए, राष्ट्र की संरचना में युवाओं का योगदान महत्वपूर्ण है।

युवा वह समय है जब नवोन्मेषी और रचनात्मक विचार और विचार मन में आते हैं और जो समुदाय और जिस राष्ट्र में हम रहते हैं उसे आकार देते हैं। राष्ट्र की नीतियों, योजनाओं और विकास कार्यों को युवाओं द्वारा सर्वोत्तम रूप से लागू किया जा सकता है। वे अधिक उत्साही और ऊर्जावान हैं और अगर उनकी क्षमता का सही दिशा में उपयोग किया जाता है तो वे तेजी से प्रगति सुनिश्चित कर सकते हैं।

युवा कुल राष्ट्रीय आबादी का बड़ा हिस्सा हैं। दुनिया की लगभग 25 प्रतिशत आबादी युवा है। जनसंख्या का इतना बड़ा हिस्सा राष्ट्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। जिस संकल्प और ऊर्जा के साथ युवा काम कर सकते हैं, वह उन्हें राष्ट्र का सबसे मूल्यवान और सक्षम नागरिक बनाता है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि युवाओं को अपनी बोलने, विचारों और विचारों की स्वतंत्रता का अभ्यास करने के लिए मिलता है। उन्हें अपनी राय देने, अपने विचारों को साझा करने और अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए सही मंच मिलना चाहिए।

Similar questions