Sociology, asked by rishu6367, 4 months ago

राष्ट्रीय एकीकरण की दो विशेषताओं का वर्णन करें।​

Answers

Answered by chintukumarshk123
0

Explanation:

भारतीय समाज में गृहस्थाश्रम की दो विशेषताओं की विवेचना करें

Answered by SmritiSami
0

Answer:

  • "एकीकरण" दो शब्दों से मिलकर बना है: "राष्ट्रीय" और "एकीकरण।" 'राष्ट्रीय' एक राष्ट्र, एक देश और एकता की भावना से संबंधित है। एक देश के अधिकांश नागरिक, एक ओर, यह एक ऐसी भावना है जो पूरी आबादी को एक साथ जोड़ती है।
  • इसे एक व्यापक स्थानीय भाषा के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो धर्म, भाषा, जाति, वर्ग, लिंग या अन्य कारकों की परवाह किए बिना एक राष्ट्र राज्य के भीतर लोगों के विभिन्न समूहों के बंधन को संदर्भित करता है। 'अखंडता' की शब्दकोश परिभाषा क्षेत्रीय अखंडता और राष्ट्रीय संप्रभुता के संरक्षण और समर्थन के माध्यम से संपूर्ण और अविभाजित होने की स्थिति है।
  • यह शब्द फ्रांसीसी शब्द Integrité या लैटिन शब्द Integrity से आया है, जिसका अर्थ है अभिन्न और एकीकृत। भारतीय राष्ट्र ऐसे लोगों से बना है जो विभिन्न प्रकार की धार्मिक और सांस्कृतिक मान्यताओं को मानते हैं लेकिन कुछ भावनात्मक शक्तियों द्वारा एक साथ लाए जाते हैं। यह राष्ट्रीय एकता की प्रक्रिया है।
  • भारत में, राष्ट्र-राज्य "विविधता के बीच एकता" वाक्यांश के आधार पर एकता, अखंडता और एकता की अवधारणा को बढ़ावा देते हैं। राष्ट्र-राज्य को परिभाषित करने में लोगों को एक कठिन कार्य का सामना करना पड़ सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक राष्ट्र-राज्य एक राजनीतिक, सरकारी, भौगोलिक या क्षेत्रीय घटक है, और जो लोग उस क्षेत्र में रहते हैं वे उसके नागरिक हैं।
  • भारत के लोगों की जातीय पृष्ठभूमि की एक विस्तृत श्रृंखला है। जैसा कि पहले कहा गया है, विविधता के कई कारण हैं। विभिन्न धार्मिक विश्वास, बोलने वाली भाषाएँ, जाति संबद्धता, धार्मिक अनुष्ठान प्रथाएँ और जल्द ही चुनौतियाँ हैं।
  • एक राष्ट्र, एक राज्य और विविधता की भावना में एकता की भावना, दूसरी ओर, राष्ट्र और राष्ट्रीय एकता के पीछे एकीकृत करने वाली शक्ति है। भारत एक बहुसांस्कृतिक देश है जहां विभिन्न धर्मों, संस्कृतियों और नस्लों के लोग विभिन्न भाषाएं बोलते हैं। शिक्षा विविध लोगों के बीच एकता के निर्माण में योगदान देती है। शिक्षा अनेकता में एकता प्राप्त करने का माध्यम है।
  • राष्ट्रीय एकीकरण विविधता के चेहरे में सामाजिक, राजनीतिक, आर्थिक, भाषाई और सांस्कृतिक एकता पर जोर देता है। इसके अलावा, "क्षेत्रीय राष्ट्रीयता की भावना जो अधीनस्थ पारलौकिक वफादारी को खत्म या खत्म करनी चाहिए जो कि जातीय, सांस्कृतिक, या धार्मिक समूहों के साथ पहचान से अधिक हो, राजनीतिक जागरूकता प्राप्त करें, सामान्य मानदंडों और मूल्यों को साझा करें, और ऐसे दृष्टिकोण विकसित करें जो विभिन्न समूहों के लोगों के बीच एकीकृत व्यवहार के प्रदर्शन को प्रोत्साहित करना।

#SPJ3

Similar questions