Hindi, asked by mohangelakoti9243, 7 months ago

राष्ट्रीय एकता का राष्ट्र पर क्या प्रभाव पड़ता है?​
.

Answers

Answered by ayushisrivastav655
3

Answer:

राष्ट्रीय एकता का किसी राष्ट्र पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। राष्ट्रीय एकता की भावना से कोई भी राष्ट्र मजबूत होता है।

राष्ट्रीय एकता एक भावना है, यह एक एहसास है, यह एक प्रेरणा है। राष्ट्रीय एकता किसी राष्ट्र के लोगों द्वारा किया जाने वाले एक ऐसा आचरण है, जो किसी राष्ट्र के लोगों एक समान धरातल पर लाकर खड़ा कर देता है, जहाँ वे एक सूत्र में जुड़कर एक हो जाते हैं। यह एक योजना शक्ति है, जो एक राष्ट्र में रहने वाले अलग-अलग धर्म, जाति, संप्रदाय, भाषा के लोगों को एक सूत्र में पिरो कर रखती हैष

जिस देश के लोगों में जितनी अधिक राष्ट्रीय एकता होगी, वह देश उतना ही अधिक मजबूत होगा और किसी भी बाहरी आक्रमण का सामना करने के लिए वह सदैव तत्पर रहेगा। मजबूत राष्ट्रीय एकता वाला राष्ट्र अपने राष्ट्र की सुरक्षा अधिक दृढ़ता से कर पाता है। किसी भी देश में राष्ट्रीय एकता के लिए आवश्यक है कि उस देश का नेतृत्व सुदृढ़ हो। एक सफल एवं सुदृढ़ नेतृत्व ही देश में राष्ट्रीय एकता की भावना विकसित कर सकता है और पूरे राष्ट्र के लोगों को एकता के सूत्र में पिरो कर रख सकता है।

आज अनेक देशों में राष्ट्रीय एकता की भावना ही कमी है, इसी कारण उन देशों में विघटनकारी ताकतें जन्म लेने लगती हैं, जो उस देश की अखंडता एवं संप्रभुता के लिए खतरा पैदा करती हैं। इसलिए राष्ट्रीय एकता किसी देश की अखंडता और उसकी संप्रभुता के लिए सबसे आवश्यक आचरण है। किसी भी अखंड एवं संप्रभु राष्ट्र के लिए उसके लोगों में राष्ट्रीय एकता की भावना अवश्यांभी होनी चाहिए।

राष्ट्रीय एकता लोगों में एक आत्मीयता और प्रेम भी प्रकट करती है, जिससे राष्ट्र के लोगों में परस्पर सहयोग की भावना विकसित होती है, चाहे वह किसी भी धर्म, जाति से संबंध क्यों ना रखते हों, उनकी पृष्ठभूमि अलग-अलग क्यों ना हो, लेकिन राष्ट्रीय एकता के कारण वे एक कॉमन पहचान से जुड़ जाते हैं, इसलिए राष्ट्रीय एकता एक ही राष्ट्र की एक एकल पहचान का प्रतीक है जो उस राष्ट्र को एक मजबूती प्रदान करती है।

Answered by Bikashchakraborty
4

Answer:

I hope it's helpful you

Explanation:

Rateya akkta rajta par bohot pra bav parta ha ÷

1) Rajta ko akk rak ta ha

2) Majbot bana ta ha

3) Bikash jal de hota ha

Similar questions