Hindi, asked by singhbhavya037, 2 months ago

"राष्ट्र यातायात सुरक्षा सप्ताह"के अवसर पर लगभग 500 शब्दों का एक सचित्र अनुच्छेद लेखन करना है
Hindi mei pls....


bhardwajprachi084: please follow kar lo

Answers

Answered by xxxz
5

Explanation:

सड़क सुरक्षा:सड़क सुरक्षा की आवश्यकता एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय बन गया है। जिसमे सड़क यातायात सुरक्षा का पलान न करने के वजह से वाहन चालक के आलावा Road का उपयोग करने वाले लोग भी सड़क हादसों का शिकार हो जाते है।

वर्ष 2020 में सड़क सुरक्षा सप्ताह 11 जनवरी दिन शनिवार से 17 जनवरी दिन शुक्रवार तक पूरे भारतवर्ष में बड़े जोश और उत्साह के साथ मनाया गया।

इसलिए देश के सभी नागरिकों को रोड सेफ्टी के प्रति हमेशा जागरूक रखने के लिए भारत सरकार शिक्षा प्रदान कर रही है।

सड़क सुरक्षा नियम: सड़क पर चलते समय हमेशा लेफ्ट साइड का ही उपयोग करना चाहिए। वाहन चालक धीमी गति से चलाने वाले वाहनों को अपना वाहन बायी ओर तथा तीव्र गति से चलाने वाले वाहन को दायी ओर चलना चाहिए। ड्राइवर को ज्यादा स्पीड से वाहन नहीं चलना चाहिए। कभी भी दौड़ते हुएसड़क पार नहीं करनी चाहिए। मोड पर समय इंडिकेटर का Use करना चाहिए। Street Lights अथवा Traffic Signal का पालन करना चाहिए। Red Light जलने पर तुरंत रुक जाये और Yellow Light होने पर रुके रहे और Green Light के होने का Wait करें। जब तक ग्रीन लाइट ना हो तब तक चौराहे को Cross ना करें। गाड़ी का Use करते समय हमेशा आइने का प्रयोग करें, जिससे कि आपके पीछे से आने वाली गाड़ियों से Alert रह पाएं। कभी शराब पीकर वाहन ना चलाये। पैदल चलने वाले लोग हमेशा Footpath का इस्तेमाल करें, यदि Footpath ना हो तो हमेशा Left Side का उपयोग करना चाहिए। जब तक बच्चों कि आयु 18 वर्ष ना हो तब तक उन्हे वाहन का प्रयोग नहीं करना चाहिए। गाड़ी चलाते समय हमेशा Driving License और वहां के सभी जरुरी papers आपके पास होने चाहिए। वाहन का उपयोग करते वक्त Mobile Phone का इस्तेमाल न करें, तथा Music ना सुने। सड़क हादसे के मुख्य कारण सड़क पर गड्ढे और सड़कों की Pathetic Condition होना। Traffic Rules को अनदेखा (Ignore) करना। बिना हेलमेट (Helmet) एवं सीट बेल्ट (Seat belt) के बिना वाहन का प्रयोग करना। तीव्र गति से वाहन चलाना। सड़क पर गाड़ियों को Overtake करना। Traffic Signals का Knowledge का ना होना। शराब पीकर गाड़ी चलाना। पैदल चलने वाले लोगों के द्धारा अचानक से सड़क पार करना। Indicator का प्रयोग ना करना। Road Safety Regulations की Information का ना होना। यातायात के नियम का महत्व: आज के समय में सड़क पर होने वाले हादसे सड़क दुर्घटना और मृत्यु से बचने के लिए यातायात नियमों का अत्याधिक महत्व है क्योकि यह Road पर चलने वाले सभी लोगों की सुरक्षा के लिए Very Important है और हम सिर्फ Reported Accidents तथा मृत्यु के बारे में Based on national statistical data सड़क यातायात सुरक्षा के महत्व का समाधान कर सकते हैं। Based on National Statistical Data से पता लगाया जा सकता है कि Aprox 42% Cases में पैदल चलने वाले लोग और एक Type से Road user Include है। बचने के उपाय सड़क पर गुजर ने वाले हर एक व्यक्ति (Especially driver) को Left Side चलना चाहिए एवं अन्य सभी गाड़ियो को Opposite Direction से जाने देना चाहिए। Road पर Turning Point पर ड्राइवरों को Slow Speed में चलना चाहिए। Public Place में हमेशा Road पर सावधानी पूर्वक गुजरना चाहिए। वाहन की स्पीड को Set Limit को Cross नहीं करना चाहिए विशेषकर उन क्षेत्रों में जहां Schools, Colony, Hospital और Market इत्यादि है। सड़क पर वाहन का प्रयोग करते समय और Travel करते हुए कभी भी शीघ्रता नही करनी चाहिए। कभी भी Signals का उलंघन ना करें अथवा जल्दबाजी के दौरान Running करते हुए रास्ते को पार ना करें। कभी भी किसी भी वाहन को जैसे की Bus, Car, रिक्शा इत्यादि को भागकर उसमे चढ़ने के लिए कोशिश नहीं करनी चाहिए।

निष्कर्ष/उपसंहार” India में Traffic Accidents लोगो की मृत्यु के मुख्य कारणों में से एक हैं और इसके चलते बड़ी संख्या में परिवार प्रभावित होते है। इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण विषय है कि सभी लोग को Traffic Rules का सख्ती के साथ पालन करना अनिवार्य है तथा Road पर चलने वाले सभी दूसरे लोगों का एवं अन्य वाहनों को ध्यान में रखते हुए सदैव Safe Drive करनी चाहिए “Durghatna se der bhali”। जब तक सभी एकजुट होकर ध्यान से यातायात नियम और लोगों को सड़क नियमों के प्रति जागरूक नहीं होंगे। तब तक Continually बढ़ रहे सड़क पर होने वाले हादसों कमी नहीं आएगी। और इसलिए सब Traffic Rules को Follow करने का संकल्प लें। अपनी सुरक्षा का ध्यान रखें।

Answered by ravishankar1011
2

Explanation:

Neem khamoshi ho tum, sakth dilkashi ho tum ,,,, iss tarah muqummal nazm kisaki shyari ho tum ,, jaanti bhi ho usko , jisaki ho gayi ho tum

Similar questions