Political Science, asked by vivekkumar04, 3 months ago

राष्ट्रीय दल और प्रांतीय दल में क्या अंतर है​

Answers

Answered by Anonymous
12

Answer:

राष्ट्रीय और क्षेत्र के दलों में अंतर निम्नलिखित है:

राष्ट्रीय दल ऐसे दल होते हैं जो किसी देश के सभी राज्य में मौजूद होते हैं और क्षेत्रीय दल ऐसे दलों को कहा जाता है जो क्षेत्रीय स्तर पर गठित होते हैं।

राष्ट्रीय दल में किसी भी प्रकार की नीति का निर्धारण इसके मुख्यालय मैं होता है और परिणाम स्वरूप देश के सभी क्षेत्रों में इन्हीं नीतियों का अनुसरण किया जाता है। जब भी क्षेत्रीय दल नीति निर्धारण क्षेत्र कार्यकारिणी समिति नहीं होता है और इसके द्वारा बनाए गए नियम केवल यही दल मानता है।

Answered by ridhimakh1219
5

राष्ट्रीय दल और प्रांतीय दल :

व्याख्या:

  • प्रांतीय दल का तात्पर्य उस दल से है जिसका क्षेत्र संचालन सीमित है और इसलिए उनकी गतिविधियाँ केवल कुछ राज्यों तक ही सीमित हैं। दूसरी ओर, राष्ट्रीय दल एक राजनीतिक दल को संदर्भित करता है जो एक पंजीकृत पार्टी है जो देश के चार से अधिक राज्यों में संचालित होती है और उनके संचालन का क्षेत्र पूरे देश में फैला हुआ है।
  • राजनीतिक दल देश के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, क्योंकि वे विभिन्न विचारधाराओं और सामाजिक आवश्यकताओं और राष्ट्र के उद्देश्यों के प्रति दृष्टिकोण रखते हैं। वे नागरिकों और सरकार के बीच की खाई को पाटते हैं। एक राजनीतिक दल को भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) द्वारा एक क्षेत्रीय दल या राष्ट्रीय दल का दर्जा दिया जाता है।
Similar questions