Hindi, asked by Shanvi3434, 9 months ago


'राष्ट्रभक्ति सबसे बड़ा धर्म है' इसे आधार बनाकर अनुच्छेद लिखिए।​

Answers

Answered by vasuagarwal110
5

जखनिया (गाजीपुर)। राष्ट्र धर्म सबसे बड़ा धर्म होता है। इसके आगे हिंदू हो या मुसलमान सभी धर्म छोटे हैं। राष्ट्र धर्म निभाने वाला व्यक्ति सच्चा धार्मिक होता है। यह बातें जूना अखाड़े के वरिष्ठ महामंडलेश्वर एवं सिद्धपीठ हथियाराम मठ के पीठाधीश्वर महामंडलेश्वर स्वामी भवानीनंदन यति महाराज ने महावीर चक्र विजेता शहीद रामउग्रह पांडेय के शहादत दिवस के अवसर पर ऐमावंशी स्थित शहीद पार्क में शुक्रवार को आयोजित शहादत दिवस समारोह में कही।

विज्ञापन

समारोह में बतौर मुख्य अतिथि महामंडलेश्वर ने कहा कि आज हम अपने घरों में इसलिए आराम की नींद सोते हैं क्योंकि सीमा पर हमारे देश का जवान हमारी रखवाली में लगा हुआ है। वह अपने राष्ट्र धर्म का पालन करता है। ऐसे में राष्ट्र धर्म सभी धर्मों से ऊपर है, इनका हमेशा सम्मान होना चाहिए। शहीद के परिजनों का सम्मान और उनके सुख-दु:ख में सहयोग, भागीदारी हमारा नैतिक कर्तव्य बनता है। शहीद परिवारों की अनदेखी करके केवल सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं भाषणबाजी से हम अपने कर्तव्यों का निर्वहन नहीं कर सकते। हमारा परम कर्तव्य बनता है कि हम शहीद परिवारों के प्रति समर्पित नजर आएं। उन्होंने शहीद पार्क की उपेक्षा पर राजनीतिक दल के लोगों पर कटाक्ष करते हुए कहा कि राजनीतिक दल के लोग केवल अपने लाभ की सोचते हैं। उनके लिए शहीदों का सम्मान मायने नहीं रखता है। नहीं तो आज शहीदों के परिजन दर-दर की ठोकर खाने को विवश नहीं होते। हम अपने देश के किसान और जवान की अनदेखी कर कभी भी खुश नहीं हो सकते। अगर हमें विकास करना है तो जवान और किसान दोनों की चिंता करनी ही होगी।

विशिष्ट अतिथि जंगीपुर के विधायक डॉ. वीरेंद्र यादव ने कहा कि सैनिक परिवार के प्रति हमारी संवेदना ही राष्ट्र धर्म का पालन है। पार्क की दुर्दशा पर चिंता करते हुए अपनी निधि से पार्क का सुंदरीकरण कराने की घोषणा की। मौके पर मौजूद उपजिलाधिकारी विजयशंकर तिवारी से पार्क में साफ-सफाई के लिए सफाई कर्मी की नियुक्ति करने को कहा। पूर्व राज्यमंत्री रमाशंकर राजभर ने शहीद को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए अगले वर्ष तक शहीद पार्क में शहीद की धर्मपत्नी श्यामा देवी की मूर्ति लगवाने की घोषणा की। इस अवसर पर प्रख्यात लोकगीत गायक एवं सिने अभिनेता विजयलाल यादव एवं रजनीगंधा ने लोकगीत प्रस्तुत किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता महामंडलेश्वर भवानीनंदन यति एवं संचालन श्रीराम जायसवाल ने किया। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य रमेश यादव, अनिल कुमार पांडेय, अवधेश यति, भाजपा प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य विजेंद्र राय, राष्ट्रीय कार्यसमिति सदस्य प्रभुनाथ चौहान, उप जिलाधिकारी विजयशंकर तिवारी, नायब तहसीलदार डॉ. विशाल शर्मा, बालकृष्ण यती कन्या पीजी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. रत्नाकर त्रिपाठी, भाजयुमो नेता राजेश भारद्वाज, प्रमोद वर्मा, पीयूषकांत पांडेय, आलोक कुमार पंकज, पूर्व प्रधान छेदी सिंह, रामाधार गिरी, अजय सिंह, पिंटू गुप्ता, पिंकू पांडेय, प्रभाकर जायसवाल, विनोद गिरी, धर्मवीर दुबे, अखिलेश यादव आदि उपस्थित थे। आगंतुकों का आभार ज्ञापन सुनीता देवी एवं आरपी दुबे ने संयुक्त रूप से किया।

HOPE IT HELPS

PLEASE MARK IT AS BRAINLIEST

Similar questions