Hindi, asked by nishapathak58, 5 months ago

राष्ट्रपति भवन के बारे मे लिखिए ।​

Answers

Answered by stuhunar8342
4

Answer: HI BRO/SIS

HOPE MY ANSWER HELPS YOU!!

राष्ट्रपति भवन भारत सरकार के राष्ट्रपति का सरकारी आवास है। वर्तमान भारत के राष्ट्रपति, उन कक्षों में नहीं रहते, जहां वाइसरॉय रहते थे, बल्कि वे अतिथि-कक्ष में रहते हैं। यहाँ राष्ट्रपति आगन्तुक से मिलते है। 25 जुलाई 2017 उपरांत महामहिम रामनाथ कोविंद भारत के राष्ट्रपति बनाये ।

Explanation:

PLZZ MARK ME BRAINLIEST :)

Answered by bunnybunty900
2

Answer:

राष्ट्रपति भवन का अवलोकन

राष्ट्रपति भवन की भव्यता बहुआयामी है। यह एक विशाल भवन है और इसका वास्तुशिल्प विस्मयकारी है। इससे कहीं अधिक, इसका लोकतंत्र के इतिहास में गौरवमय स्थान है क्योंकि यह दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के राष्ट्रपति का निवास स्थल है। आकार, विशालता तथा इसकी भव्यता के लिहाज से, दुनिया के कुछ ही राष्ट्राध्यक्षों के सरकारी आवासीय परिसर राष्ट्रपति भवन की बराबरी कर पाएंगे।

मौजूदा राष्ट्रपति भवन पहले ब्रिटिश वायसराय का निवास स्थान था। इसके वास्तुकार एडविन लैंडसीयर लुट्येन्स थे। ब्रिटिश वायसराय के लिए नई दिल्ली में निवास स्थान निर्माण करने का निर्णय तब लिया गया था जब दिल्ली दरबार में 1911 में यह तय किया गया था कि भारत की राजधानी को उसी वर्ष कलकत्ता से दिल्ली स्थानांतरित किया जाएगा। इस इमारत का निर्माण भारत में ब्रिटिश हुकूमत के स्थायित्व पर मोहर लगाने के लिए किया गया था। एक आलोचक के शब्दों में इस इमारत से एक चिरस्थाई दरबार का अहसास होता था। यह इमारत तथा इसके परिवेश को यह माना जाता था कि यह ‘पत्थरों से निर्मित साम्राज्य’ है जो कि ‘शाही प्रभुत्व का उपभोग करता था’ तथा यह, ‘‘ऐसे निरपेक्ष आभिजात्य वर्ग का निवास था जिसका शासन ऊपर से थोपा गया था।’’ इस ‘पत्थरों से निर्मित साम्राज्य’ तथा चिरस्थायी दरबार को 26 जनवरी, 1950 को उस समय लोकतंत्र की स्थायी संस्था के रूप में परिवर्तित कर दिया गया था जब डॉ. राजेंद्र प्रसाद भारत के प्रथम राष्ट्रपति बने तथा उन्होंने भारत के संविधान की संरक्षा, सुरक्षा तथा रक्षा के लिए इस भवन में निवास करना शुरू किया। इसी दिन से इस भवन का नाम बदलकर राष्ट्रपति भवन अर्थात राष्ट्रपति का निवास रखा गया।

Explanation:

Similar questions