रिटेंशन से आप क्या समझते हैं इसके प्रकारों को समझाइए
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ग्राहक रिटेंशन मार्केटिंग क्या है?
ग्राहक प्रतिधारण विपणन मूल रूप से ग्राहकों की वफादारी बनाने और उन्हें किसी विशेष व्यवसाय से निपटने के लिए प्रचारित करने वाला है। चूंकि यह आम तौर पर पुराने ग्राहकों को रखने की तुलना में नए ग्राहकों को प्राप्त करने के लिए अधिक संसाधन लेता है, प्रतिधारण प्रचार रणनीति आज लोकप्रिय विपणन उपकरण हैं। अपनी प्रतिस्पर्धा में ग्राहकों को खोने के बजाय एक ठोस ग्राहक आधार रखने के लिए, कई फर्म उपभोक्ताओं को अपने निरंतर व्यवसाय के बदले में पैसे बचाने और / या उपहार प्राप्त करने के तरीके प्रदान करती हैं।
आज के बाज़ार में विभिन्न प्रकार के कार्ड लॉयल्टी कार्यक्रमों का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। इस प्रकार के ग्राहक प्रतिधारण विपणन के पीछे का विचार यह है कि सदस्यता कार्ड बनाकर और उपभोक्ताओं को केवल खरीदारों के बजाय कंपनी के सदस्यों के रूप में व्यवहार करके, वे एक प्रतियोगी में बदलाव के बजाय उस व्यवसाय के साथ बने रहना चाहेंगे। सदस्यता प्रतिधारण कार्यक्रम खरीद पर अंक प्रदान कर सकते हैं जिन्हें बाद में मुफ्त उत्पादों के लिए भुनाया जा सकता है। कुछ ग्राहक प्रतिधारण विपणन खरीद पर तत्काल बचत या एक निश्चित संख्या में खरीदे जाने पर एक मुफ्त वस्तु की अनुमति देता है। इसका एक सरल उदाहरण आठवीं के साथ सात वस्तुओं को खरीदने के लिए रिक्त स्थान के साथ एक कार्ड है जो ग्राहक को मुफ्त में दिया जा रहा है।
ग्राहक को मुफ्त में उसके लिए कुछ मूल्य प्राप्त करने का विचार अक्सर उसके व्यवसाय को बनाए रखने के लिए काम करता है। न केवल ग्राहक को मुफ्त उत्पाद या सेवा के साथ खरीदारी की श्रृंखला के लिए पुरस्कृत किया जाता है, बल्कि उस विशेष कंपनी से खरीदने की आदत भी नियमित हो सकती है। ग्राहक प्रतिधारण विपणन रणनीति हमेशा प्रतिस्पर्धा वाले व्यवसायों को आजमाने के लिए ग्राहक खरीद उत्पादों या सेवाओं को रखने का प्रयास करती है।
Explanation
शोधकर्ता कंप्यूटर विज्ञान (सीएस) शिक्षा में उच्च ड्रॉपआउट दर को समझने के लिए काम कर रहे हैं। सीएस पेशेवरों की बड़ी मांग के बावजूद, इस बारे में बहुत कम जानकारी है कि सीएस की पढ़ाई पूरी करने के लिए व्यक्तियों पर क्या प्रभाव पड़ता है। हम सीएस (सीखने) पर्यावरण, डिग्री की उपयोगिता, और बाधाओं को सीएस (रिटेंशन) में अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए छात्रों के इरादे के महत्वपूर्ण भविष्यवाणियों के रूप में अध्ययन के लाभ की पहचान करते हैं। फ्रेमवर्क का उद्देश्य उन कारणों की पहचान करना है जो 344 सीएस छात्रों की प्रतिक्रियाओं का उपयोग करके ड्रॉपआउट में योगदान दे सकते हैं। आठ-भविष्यवक्ता मॉडल में छात्र प्रतिधारण में समझाया गया विचरण का 39% हिस्सा है। डिग्री की उपयोगिता के लिए एक उच्च स्तर का प्रतिधारण पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा, संज्ञानात्मक लाभ और सहायक वातावरण डिग्री की उपयोगिता को सकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं, जबकि गैर-संज्ञानात्मक लाभ इसमें बाधा डालते हैं। अंत में, छात्र प्रतिधारण को कम करने के लिए नकारात्मक भावनाएं (व्यक्तिगत मूल्य) पाए जाते हैं। शिक्षकों और नीति निर्माताओं को सीएस अध्ययन में छात्रों के अनुभव को बढ़ाने और प्रतिधारण बढ़ाने के लिए उचित उपाय करने की अनुमति देने के लिए समग्र परिणामों से सैद्धांतिक विकास में योगदान की उम्मीद है।
इस प्रकार से हम रिटेंशन को समझ सकते है
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