Hindi, asked by devesh13793, 2 months ago

रचनात्मक लेखन : ( अनुच्छेद लेखन )

गंगा नदी एक वरदान

संकेत बिंदु:
• गंगा नदी की महिमा
• भारत कृषिप्रधान देश ,
• पवित्र जल ,
• नई परियोजनाएँ
• प्रदूषित होने से बचाए

Answers

Answered by 123456647862453256
1

Answer:

गंगा नदी एक बहुत ही पवित्र नदी है और भारत में इसे हिंदू धर्म में एक देवी के रूप में पूजा जाता है। यह भारतीयों के जीवन-चक्र पर बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह भारत की सबसे लंबी नदी है और दुनिया की सबसे लंबी नदियों में से एक है।

भारत में, इसका सबसे बड़ा नदी-बेसिन है जो लगभग 8,38,200 वर्ग किमी में फैला है और इसमें प्रवाह के तीन महत्वपूर्ण पाठ्यक्रम हैं – मध्यम मार्ग, ऊपरी मार्ग और निचला मार्ग। यह एक पूर्ण नदी है जो हिमालय से निकलती है और बंगाल की खाड़ी में गिरती है। इसकी कई सहायक नदियाँ हैं जैसे घाघरा, यमुना, रामगंगा, आदि भागीरथी-हुगली और पद्मा इसके दो वितरक हैं।

गंगा नदी भारत की राष्ट्रीय नदी भी है। इसे दुनिया के अन्य देशों में गंगा के रूप में जाना जाता है। इसका वैज्ञानिक और आध्यात्मिक दोनों महत्व है।

गंगा नदी के बारे में:

गंगा नदी बांग्लादेश और भारत दोनों से होकर बहती है। इसकी लंबाई लगभग 2525 किमी है और इसका मुंह गंगा डेल्टा है। इसके बहुत सारे स्रोत हैं, और उनमें से कुछ ग्लेशियर हैं, जिनमें सतोपंथ ग्लेशियर भी शामिल हैं। नदी का ऊपरी हिस्सा अपने स्रोत से हरिद्वार तक फैला है।

नदी का मध्य मार्ग हरिद्वार से बिहार के राजमहल पहाड़ियों तक शुरू होता है। इस पाठ्यक्रम में, नदी उत्तर प्रदेश और बिहार के प्रमुख शहरों से होकर गुजरती है और विभिन्न सहायक नदियों, जैसे घाघरा, राम गंगा, गोमती, कोसी, और गंडक बाईं ओर से चम्बल, जमुना, आदि से दाईं ओर से जुड़ी हुई है। जमुना गंगा नदी की एक प्रमुख सहायक नदी है।

निचला जलमार्ग पश्चिम बंगाल से शुरू होता है। यह नदी राजमहल पहाड़ियों से दक्षिण की ओर बहती है।

भारत में गंगा नदी का महत्व

हिन्दू धर्म में गंगा नदी बहुत पवित्र है। गंगा को देवी या नदी माना जाता है। नदी और देवी गंगा की पूजा की जाती है और जल को उपचारक गुणों के लिए जाना जाता है। गंगा नदी का सिंचित जल भारत में भूमि को उपजाऊ बनाता है और कई फसलों में प्रचुर मात्रा में होता है। गंगा नदी का भारतीयों के बीच बहुत महत्व है। गैर-हिंदू और हिंदू दोनों इस राजसी नदी के मूल्य को महसूस करते हैं जो देश के प्रतीक के रूप में कार्य करता है।

भारतीयों को उनके महान उपहारों के कारण गंगा भारत में सबसे प्रसिद्ध नदियों में से एक है –

गंगा नदी का पानी पूरे वर्ष उपलब्ध रहता है क्योंकि यह एक बारहमासी नदी है। नदी ने भारत में बहुत उपजाऊ बाढ़ के मैदानों का गठन किया है। यह अपने तटों पर उपजाऊ भूमि से हमें स्वर्ण फसलें प्रदान करती है।

इसका पानी व्यापक रूप से सिंचाई और कृषि प्रयोजन में उपयोग किया जाता है।

गंगा भारत में राष्ट्रीय जलमार्ग रही है। इसे हरिद्वार तक पहुँचाया जा सकता है।

गंगा का मैदान भारत के सबसे उपजाऊ मैदानों और अन्न भंडार में से एक है। गंगा के मैदान सबसे अच्छे हैं क्योंकि वे संचार और परिवहन में विकसित किए गए हैं।

गंगा नदी को बचाने और पानी के व्यापक उपयोग के लिए सरकार द्वारा कई परियोजनाएं शुरू की गई हैं। यह राष्ट्र के लिए महान आर्थिक विकास और धन लाएगा।

नदी में विभिन्न प्रकार की विशेषताएं हैं जो मुख्य रूप से इसके द्वारा बनाई गई हैं। गंगा को भारत की सबसे पवित्र नदी माना जाता है।

Answered by priyanarang437
0

रचनात्मक लेखन : ( अनुच्छेद लेखन )

गंगा नदी एक वरदान

संकेत बिंदु:

• गंगा नदी की महिमा

• भारत कृषिप्रधान देश ,

• पवित्र जल ,

• नई परियोजनाएँ

• प्रदूषित होने से बचाए

Similar questions