Hindi, asked by Naidubabu185, 1 year ago

Railway station par aarakshan ke sambandh mein samvad likhiye in hindi

Answers

Answered by A1N2I3K4E5T6
5
Write by yourself because it need ur mind
Answered by rajnr411
7

राम- कैसे हो श्याम ,तुम्हें बहुत जरुरी बात बतानी थी।

श्याम- हम अच्छे हैं राम ,कौन सी बात है जो तुम्हें बतानी है।

राम- तुम्हें मालूम ही होगा कि अगले माह में रेलवे ट्रैक के उद्घाटन के लिए हमारे वाराणसी रेलवे स्टेशन पर हमारे माननीय रेल मंत्री का आगमन होना है।

श्याम- हां ,इस खबर की मुझे जानकारी कुछ दिन पहले ही हुई है।

राम- तो हम बताना चाहते हैं कि मैं और मेरे साथ हजारों लोग उसी दिन जब माननीय रेल मंत्री रेलवे स्टेशन पर पधारेंगे ठीक उसी समय हम सभी रेलवे स्टेशन पर आरक्षण के लिए आवाज बुलंद करने वाले हैं और इसी को लेकर मैं तुम्हें यह संदेश देना चाहता हूं कि तुम भी इस रैली का हिस्सा बनो।

श्याम- ठीक है ,मैं इसके लिए तैयार हूं ,पर मैं एक बात पूछना चाहता हूं कि रेलवे स्टेशन पर किसके लिए आरक्षण चाहिए और क्यों।

राम- श्याम तुमने बहुत ही अच्छा प्रश्न पूछा है। दरअसल यह आरक्षण महिलाओं और विकलांग लोगों के लिए है। हम चाहते हैं कि महिलाओं के लिए हर रेलवे स्टेशन पर एक स्पेशल वार्ड बनना चाहिए जिसमें हर महिला सुरक्षित और आसानी से अपना समय व्यतीत कर सकें और वही विकलांग लोगों के लिए हम चाहते हैं कि उनको ले जाने और ट्रेन में चढ़ाने के लिए एक स्पेशल फोर्स का गठन होना चाहिए जो उनकी अच्छी और सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित कर सकें।

श्याम- बहुत अच्छा राम ,मैं तुम्हारे इस नेक काम में हर कदम पर साथ खड़ा रहूंगा ,मुझे इसका हिस्सा बनाने के लिए तुम्हारा बहुत-बहुत धन्यवाद।

राम- बहुत धन्यवाद श्याम ,इस नेक काम से जुड़ने के लिए मैं तुम्हारा जिंदगी भर बहुत आभारी रहूंगा।

Similar questions