Hindi, asked by alialakshmima, 1 year ago

RainboRainbow colours meaning in Hindi w colors meaning in Hindi

Answers

Answered by Vaani123
0
इंद्रधनुष सब को बहुत खूबसूरत दीखती है और सब का मन बहलाता है । इंद्रधनुष में लाल,नारंगी, नील, पीला, हरा, बैंगनी रंगों से भरा वर्तुल चाप दीखते हैं। इंद्रधनुष बारिश के बाद आकाश में प्रकट होता है। सब को खुश करता है । इन सब रंगों का महत्व भारी है हमारे जीवन में। हम हर दिन हर पर कुछ न कुछ रंग से भरे चीजों की इस्तेमाल करते हैं । सफ़ेद रंग का मतलब और महत्व होता है प्रशांतता , अहिंसा, स्वच्छता और दिव्यत्व (दैवत्व)। लाल रंग का महत्व है कि वह विप्लव, क्रांति , हिंसा, साग्रह, क्रोध, खतरे की संकेत करता है। नील रंग का मतलब है कि आकाश जैसा स्वभाव, भगवान कृष्ण जैसा स्वभाव। मन को लुभानेवाला रंग है। हरा रंग का मतलब है पेड़ पौधे, जंगल, जीवन, विकास, प्रकृति । बैंगनी रंग में वेब्रेशन और ऊर्जा। वर्तुलाकार में होता है सुंदरता । पीले रंग का मतलब है शादी, हल्दी, अच्छापन, शुभ होने का संकेत। नारंगी रंग में सम्मोहन शक्ती है। ऊर्जा शक्ती है । मन पसंद करने का गुण है। जीवन में हम कुछ भवनाएं प्रकट करते हैं निहित रूप में रंगों के सहारे। रंगों से हम अपनी खुशी और खेद व्यक्त करते हैं।
Answered by Anonymous
2

Answer:

Rainbow = इंद्रधनुष

A rainbow is a meteorological phenomenon that is caused by reflection, refraction and dispersion of light in water droplets resulting in a spectrum of light appearing in the sky. It takes the form of a multicoloured circular arc. Rainbows caused by sunlight always appear in the section of sky directly opposite the sun.

आकाश में संध्या समय पूर्व दिशा में तथा प्रात:काल पश्चिम दिशा में, वर्षा के पश्चात् लाल, नारंगी, पीला, हरा, आसमानी, नीला, तथा बैंगनी वर्णो का एक विशालकाय वृत्ताकार वक्र कभी-कभी दिखाई देता है। यह इंद्रधनुष कहलाता है। वर्षा अथवा बादल में पानी की सूक्ष्म बूँदों अथवा कणों पर पड़नेवाली सूर्य किरणों का विक्षेपण (डिस्पर्शन) ही इंद्रधनुष के सुंदर रंगों का कारण है। सूर्य की किरणें वर्षा की बूँदों से अपवर्तित तथा परावर्तित होने के कारण इन्द्रधनुष बनाती हैं। इंद्रधनुष सदा दर्शक की पीठ के पीछे सूर्य होने पर ही दिखाई पड़ता है। पानी के फुहारे पर दर्शक के पीछे से सूर्य किरणों के पड़ने पर भी इंद्रधनुष देखा जा सकता है।

Similar questions