Hindi, asked by vedprakash864, 1 year ago

Rainbow information in hindi

Answers

Answered by Chirpy
1

वर्षा के बाद, कभी कभी आसमान में लाल, नारंगी, पीला, हरा, आसमानी, नीला, और बैंगनी रंग का एक विशाल वृत्ताकार वक्र दिखाई देता है, इसे इंद्रधनुष कहते हैं। जब आसमान में पानी की छोटी बूँदों पर सूरज की किरणें पड़ती हैं तो उनके विक्षेपण के कारण इंद्रधनुष के सुंदर रंग दिखाई देते हैं। वर्षा की बूंदें एक प्रिज्म का काम करती हैं। सूर्य की किरणें बूँदों से अपवर्तित एवं परावर्तित होकर इंद्रधनुष बनाती हैं।

जब सूरज दर्शक की पीठ के पीछे होता है तभी इंद्रधनुष दिखाई देता है। जब दर्शक के पीछे से सूर्य की किरणें एक फुहारे पर पड़ती हैं तब भी इंद्रधनुष दिखता है। सुबह के समय इंद्रधनुष पश्चिम में और शाम को पूर्व दिशा में नज़र आता है। 

Answered by Shaizakincsem
1
एक इंद्रधनुष हमारे वातावरण के सबसे अति सुंदर और अद्भुत रचनाओं में से एक है; पृथ्वी पर देखा गया सबसे शानदार प्रकाश शो में से एक जब कोई व्यक्ति इंद्रधनुष को देखता है, तो उन्हें एक व्यक्तिगत प्रकाश शो मिल रहा है जिससे कोई अन्य व्यक्ति देख सकता है कि वे क्या करते हैं।

इंद्रधनुष एक निश्चित बिंदु के संदर्भ में रंगों का विशेष वितरण (विशेष रूप से निर्मित होता है) - पर्यवेक्षक की आंखें - और कोई एक भी दो अलग-अलग बिंदुओं के लिए एक ही वितरण नहीं हो सकता है, यह दो पर्यवेक्षक नहीं करता है, और नहीं कर सकते, उसी इंद्रधनुष को देख

एक इंद्रधनुष मूल रूप से सात शानदार रंगों से बना है: लाल, नारंगी, पीले, हरे, नीले, नील, और बैंगनी; इसके अलावा, यह कई रंगों से बना है जो आंखें नहीं देख सकते हैं। कोई चित्रकार इंद्रधनुष के रंगों का निर्माण नहीं कर सकता, क्योंकि वे मिश्रण से रंग बनाते हैं, लेकिन कोई मिश्रण लाल, हरा या बैंगनी नहीं देगा। ये इंद्रधनुष के रंग हैं, हालांकि लाल और हरे और नारंगी रंग के बीच अक्सर देखा जाता है। यह समझने के लिए कि इंद्रधनुष का भयानक उत्पादन कैसा है, भौतिकी और गणित की उपलब्धि है। दो सबसे महत्वपूर्ण सामग्री प्रकाश और पानी की बूंदें हैं जिस प्रकार और स्थिति में प्रकाश और पानी की बूंदें अनुक्रमित होती हैं, और दोनों के बीच प्रतिक्रियाएं, प्रकृति के जटिल सूत्र हैं। इसके अतिरिक्त, कुछ परिस्थितियों में इंद्रधनुष उत्पन्न होने के लिए संभव है।
Similar questions