Political Science, asked by shristigupta320, 8 months ago

Rajnitik siddhant ki prakriti evam mahatva per prakash dalen​

Answers

Answered by Anonymous
287

1. यह हमारी समस्याओं को हल करने के लिए प्रासंगिक है: राजनीतिक सिद्धांत इतिहास, नैतिकता, समाजशास्त्र, अर्थशास्त्र और अध्ययन के अन्य क्षेत्रों जैसे कई अकादमिक विषयों से निकटता से संबंधित है। ये विषय सिद्धांत और डेटा प्रदान करते हैं जिसका उपयोग राजनीतिक सिद्धांतकार राजनीतिक सिद्धांत के निर्माण के लिए करते हैं।

2. हमारे अधिकारों और कर्तव्यों का ज्ञान: एक लोकतांत्रिक सरकार का तात्पर्य राजनीतिक प्रक्रियाओं जैसे चुनावों में लोकप्रिय भागीदारी से है। हमें अपने अधिकारों, विशेषकर मतदान के अधिकार को जानना चाहिए। राजनीतिक सिद्धांत के बारे में हमारा ज्ञान बताता है कि राइट टू वोट न केवल एक अधिकार है, बल्कि एक कर्तव्य भी है। मतदाताओं को सर्वश्रेष्ठ पुरुषों का चयन करना चाहिए।

3. राजनीतिक सिद्धांत आउटलुक को उदार बनाता है: राजनीतिक सिद्धांत का अध्ययन करके, एक व्यक्ति समानता, स्वतंत्रता और न्याय जैसी अवधारणाओं के बारे में अधिक तार्किक रूप से सोच सकता है। राजनीतिक सिद्धांत हमें दूसरे लोगों के दृष्टिकोण या विश्वास के प्रति सहनशील होना सिखाता है। स्वतंत्रता और समानता केवल अमूर्त अवधारणाएं नहीं हैं; ये अवधारणाएँ उन आदर्शों को दर्शाती हैं जिनका हमें अनुसरण करने का प्रयास करना चाहिए। एक बुद्धिमान नागरिक उदार आदर्शों और नागरिक स्वतंत्रता के लिए प्रतिबद्ध है।

4. राजनीति अनिवार्य रूप से कला की असंभव है: किसी भी सरकार पर सीमाएं मौजूद हैं और हम सभी उन्हें देख सकते हैं। एक राजनीतिक प्रणाली को विभिन्न प्रकार की मजबूरियों 1. और बाधाओं के तहत कार्य करना पड़ता है। राजनीति में कुछ भी संभव है। राजनीति की समझ उन कारकों की सराहना करने में सहायक हो सकती है जो समाज में आवश्यक परिवर्तन लाते हैं।

5. मन की तर्क शक्ति में वृद्धिः एक राजनीतिक अवधारणा केवल विश्वास या विश्वास का विषय नहीं है; यह बहुत तर्क से विकसित होता है। विभिन्न विचारधाराओं (उदारवाद, मार्क्सवाद और समाजवाद) का सत्यापन किया गया है और राजनीतिक विचारक 'तथ्यों और 'व्यावहारिक अनुभव' पर निर्भर हैं। राजनीतिक सिद्धांत तर्क की भावना उत्पन्न करता है, जो छात्रों को बहस में भाग लेने पर तर्क या बयान देने में मदद करेगा।

Answered by amritamohanty918
7

Answer:

राजनीतिक सिद्धांत हमें दूसरे लोगों के दृष्टिकोण या विश्वास के प्रति सहनशील होना सिखाता है। स्वतंत्रता और समानता केवल अमूर्त अवधारणाएं नहीं हैं; ये अवधारणाएँ उन आदर्शों को दर्शाती हैं जिनका हमें अनुसरण करने का प्रयास करना चाहिए। एक बुद्धिमान नागरिक उदार आदर्शों और नागरिक स्वतंत्रता के लिए प्रतिबद्ध है।

Hope it helps!

please mark me as brainilest ✔️

please follow me permanently and take 10 thanks in return

Similar questions