Hindi, asked by dronkumar75, 1 day ago

रक्षाबंधन पर मित्रों के भेजने के लिए 30 40 शब्दों में शुभकामना संदेश लेखन kijye​

Answers

Answered by ashishredhu96
1

Answer:

रक्षाबंधन का त्योहार सावन महीने की पूर्णिमा तिथि पर मनाया जाता है। इस त्योहार में बहनें अपने भाई की कलाई में रक्षासूत्र बांधती हैं और आरती उतारती हैं। इस बार यह 3 अगस्त को मनाया जा रहा है। इस दिन कई तरह के विशेष संयोग भी बन रहे हैं जिसमें सावन पूर्णिमा, सावन सोमवार, श्रावण नक्षत्र और सर्वार्थ सिद्धि योग प्रमुख है। इस बार भद्राकाल 3 अगस्त की सुबह ही खत्म हो जाएगी जिस कारण से सुबह 9. 30 मिनट के बाद पूरे दिन राखी बांधने का शुभ मुहूर्त होगा। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार माता लक्ष्मी ने राजा बलि को भाई मनाते हुए उनकी कलाई में पहली बार राखी बांधी थी। तभी रक्षाबंधन त्योहार मनाने की परंपरा निभाई जाती है। रक्षाबंधन के पावन मौके पर आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और अपने खास लोगों को रक्षाबंधन की शुभकामना संदेश भेज सकते हैं...

Answered by princegaurav022
0

Explanation:

रक्षाबंधन भाई और बहन के पवित्र रिश्ते और उनके प्रेम की डोर का दिन है। इस साल रक्षाबंधन पर सर्वार्थ सिद्धि और दीर्घायु आयुष्मान का शुभ संयोग बन रहा है। रक्षाबंधन पर ऐसा शुभ संयोग 29 साल बाद आया है। साथ ही इस साल भद्रा और ग्रहण का साया भी रक्षाबंधन पर नहीं पड़ रहा है। राखी के इस नाजुक से धागे से भाई-बहन के दिल जुड़े होते हैं। हर साल सावन माह की पूर्णिमा पर पूरे देश में रक्षाबंधन का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। आज पूरे देश में इस पर्व की धूम रहेगी। हिंदू धर्म में ही नहीं बल्कि अन्य धर्मों में भी इस त्योहार का काफी महत्व है।

हालांकि, ऐसा भी होगा कि साल के इस सबसे अहम दिन कई भाई-बहन एक दूसरे से ना मिल पाएं क्योंकि कोरोना काल के कारण पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर रोक लगी हुई है और ऐसे में हर भाई अपनी बहन और हर बहन अपने भाई तक नहीं पहुंच पाएंगे। हालांकि, उनके पास वीडियो कॉल के माध्यम से एक दूसरे से जुड़ने का मौका है।

बहन का प्यार किसी दुआ से कम नहीं होता,

वो चाहे दूर भी हो तो गम नहीं होता।

अक्सर रिश्ते दूरियों से फीके पड़ जाते हैं,

चावल की खुशबू और केसर का श्रृंगार,

राखी, तिलक, मिठाई और खुशियों की बौछार।

बहनों का साथ और बेशुमार प्यार,

मुबारक हो आपको राखी का त्योहार।

Similar questions