Hindi, asked by harshajborse030207, 3 days ago

रक्षाबंधन पर निबंध लिखो​

Answers

Answered by labibafatima07
17

राखी का त्यौहार- रक्षाबंधन पर निबंध | Raksha Bandhan Hindi Essay |

रक्षाबंधन हिन्दुओं का प्रमुख पर्व है। यह त्योहार भाई-बहन के पवित्र प्रेम का प्रतीक है। इस दिन बहने अपने भाइयों की कलाई पर राखी बाँधती हैं और अपने भाई की लंबी आयु की कामना करती हैं। भाई अपनी बहन को उसकी रक्षा का वचन देता है।

यह राखी का त्योहार संपूर्ण भारतवर्ष में मनाया जाता है। हम यह पर्व सदियों से मनाते चले आ रहे हैं। आजकल इस त्योहार पर बहनें अपने भाई के घर राखी और मिठाइयाँ ले जाती हैं। भाई राखी बाँधने के पश्चात् अपनी बहन को दक्षिणा स्वरूप रुपए देते हैं या कुछ उपहार देते हैं। इस प्रकार आदान-प्रदान से भाई-बहन के मध्य प्यार और प्रगाढ़ होता है।

सन् 1535 में जब मेवाड़ की रानी कर्णावती पर बहादुर शाह ने आक्रमण कर दिया, तो उसने अपने राज्य की रक्षा के लिए मुगल बादशाह हुमायूँ को राखी भेजकर मदद की गुहार की थी। क्योंकि रानी कर्णावती स्वयं एक वीर योद्धा थीं इसलिए बहादुर शाह का सामना करने के लिए वह स्वयं युद्ध के मैदान में कूद पड़ी थीं, परंतु हुमायूँ का साथ भी उन्हें सफलता नहीं दिला सका।

इस दिन सभी नए-नए कपड़े पहनते हैं। सभी का मन हर्ष और उल्लास से भरा होता है। बहनें अपने भाइयों के लिए। खरीदारी करती हैं, तो भाई अपनी बहनों के लिए साड़ी आदि खरीदते हैं और उन्हें देते हैं। यह खुशियों का त्योहार है। हमारे हिन्दू समाज में वो लोग इस त्योहार को नहीं मनाते, जिनके परिवार में से रक्षाबंधन वाले दिन कोई पुरुष-भाई, पिता, बेटा, चाचा, ताऊ, भतीजा-मर जाता है। इस पुण्य पर्व पर किसी पुरुष के निधन से यह त्योहार खोटा हो जाता है। फिर यह त्योहार पुनः तब मनाया जाता है जब रक्षाबंधन के ही दिन कुटुंब या परिवार में किसी को पुत्र की प्राप्ति हो।

हमारे हिन्दू समाज में ऐसी कई परंपराएँ हैं, जो सदियों से चली आ रही हैं। उन्हें समाज आज भी मानता है। यही परंपराएँ हमारी संस्कृति भी कहलाती हैं। परंतु कई परंपराएँ, जैसे-बाल विवाह, नर-बलि, सती प्रथा-आदि को कुरीति मानकर हमने अपने जीवन से निकाल दिया है; परंतु जो परंपराएँ हितकारी हैं, उन्हें हम आज भी मान रहे हैं।

अत: रक्षाबंधन का त्योहार एक ऐसी परंपरा है, जो हमें आपस में | जोड़ती है इसलिए इसे आज भी सब धूमधाम और पूरे उल्लास के साथ मनाते हैं।

Hope it helps you.

LIKE IT AND MARK IT AS BRAINLIEST

Answered by TheUntrustworthy
4

रक्षा बंधन भारत में हिंदू धर्म द्वारा मनाया जाने वाला एक गौरवशाली त्योहार है। यह त्योहार भारत में विभिन्न मौजूदा धर्मों के बीच सद्भाव और शांति बढ़ाने के लिए जाना जाता है। आधुनिक समय में हर तरह के रिश्ते से सभी भाई अपनी बहनों को बुरे प्रभाव से बचाने के अपने वादे को मजबूत करते हैं। अन्य समुदायों के लोग भी इसे मनाते हैं और इसे अवनि अवट्टम और कजरी पूर्णिमा का नाम दिया है।

राखी प्रेम और सद्भाव का प्रतीक है, लेकिन अगर हम हिंदू पौराणिक कथाओं का अध्ययन करते हैं, तो हम समझते हैं कि राखी केवल भाइयों और बहनों द्वारा नहीं की जाती थी। भगवान इंद्र देव और सची के पौराणिक मिथक में, भगवान इंद्र एक शक्तिशाली राक्षसी राजा बलि के साथ एक भयंकर युद्ध पर गए थे। यह लंबी लड़ाई समाप्त नहीं हो रही थी, और भगवान इंद्र के खतरे में जीवन के डर से, उनकी पत्नी सची ने उनकी कलाई पर एक पवित्र कंगन बांध दिया जो उन्हें भगवान विष्णु ने दिया था। इस प्रकार, प्राचीन काल में विवाहित जोड़ों के लिए धागा बांधना एक परंपरा बन गई है, लेकिन वर्तमान समय में, यह भाई-बहनों से लेकर हर तरह के रिश्ते तक फैल गया है।

यह त्योहार केवल हिंदुओं द्वारा ही नहीं बल्कि अन्य समुदायों के लोगों द्वारा भी मनाया जाता है। इस प्रकार, इसे अलग-अलग नाम दिया गया है। उदाहरण के लिए, दक्षिण भारत में रक्षा बंधन को अवनि अवतार कहा जाता है। कुछ क्षेत्रों में इसे कजरी पूर्णिमा कहा जाता है।

Similar questions