Hindi, asked by nandawakte540, 10 months ago

रक्षाबंधन या राखी - पर निबंध लिखें

Answers

Answered by unknown02
9

Hey fella!

रक्षा बंधन हिन्दू धर्म के मुख्य त्योहारो में से एक है। वैसे तो यह पर्व पूरे भारत भर में मनाया जाता है, लेकिन उत्तर और पश्चिम भारत के लोगो के लिए इस पर्व का एक विशेष महत्व है।

पंडितो द्वारा देश भर में राखी बांधने के लिए एक विशेष समय की घोषणा की जाती है। यह वह समय होता है जब औरते सुदंर वस्त्र पहनकर इस त्योहार की तैयारी करती है। इस अवसर पर उनके द्वारा पारंपरिक पोशाक और इससे मिलते-जुलते जूते-चप्पल पहने जाते है। इसी तरह इस अवसर पर पुरुषो द्वारा भी भारतीय वेषभूषा के पोशाक धारण किये जाते है। इस अवसर पर पूरा वातावरण उमंग और खुशी से भर जाता है। इस पर्व की शुरुआत बहनों  द्वारा अपने भाइयों के माथे पर तिलक लगाकर किया जाता है, इसके बाद वह उनके कलाई पर राखी बाधते हुए उन्हे मिठाई खिलाती है और अपने भाई के लिए मंगलकामना करती है तथा अंत में भाइयों द्वारा अपनी बहनों  को उपहार भेंट किये जाते है और उनकी रक्षा का प्रण लिया जाता है। यह सिर्फ भाई बहनों के लिए महत्वपूर्ण दिन नही है बल्कि की पूरे परिवार के साथ घुलने-मिलने का विशेष दिन होता है।

प्रौद्योगिकी में हो रही तरक्की ने हमें हमारे प्रियजनो के पास लाने में सहयोग किया है। हमारे वह भाई-बहन जो दूर रहते है अब हमसे विडियो काल द्वारा आसानी से जुड़ सकते है। इसके अलावा वह जो रक्षा बंधन के अवसर पर एक-दूसरे से नही मिल पाते थे, वह भी काफी आसानी से फोन या लैपटाप द्वारा एक-दूसरे से बातें कर सकते है।

Hope this helps!

Similar questions