Hindi, asked by prachiprakash122, 6 months ago

raksha Bandhan paragraph in hindi​

Answers

Answered by vanunagar13
12

Explanation:

रक्षा बंधन पर अनुच्छेद, paragraph on raksha bandhan in hindi – 2. रक्षा बंधन एक हिंदू त्योहार है। ... बहनें अपने भाई के माथे पर तिलक लगाने और उनकी कलाई पर राखी बाँधने के साथ अनुष्ठान शुरू करती हैं। बहनें अपने भाई के कल्याण के लिए प्रार्थना करती हैं और भाई उन्हें प्यार और आशीर्वाद के साथ उपहार देते हैं।

Answered by sohalighosh
6

Answer:

रक्षा बंधन एक हिंदू त्योहार है। यह पूरे भारत में मनाया जाता है। भारत के साथ-साथ यह नेपाल और मॉरीशस में भी मनाया जाता है। यह त्योहार भाई और बहन के बीच पवित्र बंधन का जश्न मनाता है।

इस त्योहार के दौरान, वातावरण प्यार, खुशी और खुशी से भरा होता है। बहनें अपने भाई के माथे पर तिलक लगाने और उनकी कलाई पर राखी बाँधने के साथ अनुष्ठान शुरू करती हैं। बहनें अपने भाई के कल्याण के लिए प्रार्थना करती हैं और भाई उन्हें प्यार और आशीर्वाद के साथ उपहार देते हैं।

महिलाएं इस त्योहार को लेकर अधिक उत्साहित हैं क्योंकि उन्हें सुंदर पोशाक खरीदने और खरीदने का मौका मिलता है।यह सबसे अच्छा हिंदू त्योहार है। चूंकि लंबी दूरी के लोग एक-दूसरे से बहुत प्यार और स्नेह से मिलते हैं।

or,

अनुष्ठान:

बहन अपने भाई की कलाई पर एक धागा (राखी के नाम से जानी जाती है) बांधती है और माथे पर तिलक लगाती है। भाई अपनी बहन की हमेशा रक्षा करने का वचन देता है।

उत्सव:

अधिकांश कस्बों में मेले लगते हैं, जहाँ खूबसूरत राखियाँ बेची जाती हैं। महिलाएं और लड़कियां इन मेलों में जाती हैं और अपनी पसंदीदा राखी चुनती हैं। कुछ लड़कियां खुद की राखी बनाना पसंद करती हैं।

महिलाएं और लड़कियां सुबह जल्दी उठती हैं और अपने भाइयों के लिए स्वादिष्ट भोजन और मिठाइयां तैयार करना शुरू कर देती हैं। बहन और भाई दोनों इस दिन नए कपड़े पहनते हैं। भाई बहन को उपहार देता है।

समय:

हिंदू कैलेंडर के श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन राखी पूर्णिमा मनाई जाती है।

महत्व:

रक्षा बंधन भाई और एक बहन के बीच प्यार को मजबूत करता है। अपनी बहन की रक्षा करना हर भाई का कर्तव्य है। बहन अपने भाई की भलाई, सफलता और सुरक्षा के लिए प्रार्थना करती है। भाई हर परिस्थिति में अपनी बहन की रक्षा करने का वादा करता है। यह एक स्वस्थ पारिवारिक संबंध बनाने में मदद करता है।

Please mark as Brainliest answer

Similar questions