India Languages, asked by deepaks8Suthar, 1 month ago

Raktdaan essay in Gujarati​

Answers

Answered by ruchi200515
0

Answer:

Blood Donation (ब्लड डोनेशन) Essay : दोस्तों आज विज्ञान बहुत सक्षम हो चुका है और अब तो लैबोरेटरी में तमाम तरह की दवाएं, वैक्सीन और एंटीबायोटिक भी तैयार की जाने लगी है। लेकिन जिंदा रहने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी खून (Blood) को अभी तक नहीं बनाया जा सका है। ब्लड का कोई विकल्प नहीं है। खून की कमी को केवल ब्लड डोनेशन के द्वारा ही पूरा किया जा सकता है। इसलिए विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा हर साल 14 जून को विश्व रक्तदान दिवस मनाया जाता है। विश्व रक्तदान दिवस रक्त की कमी को पूरा करने और अधिक से अधिक रक्त दाताओं को रक्तदान के लिए प्रोत्साहित करते हेतु पूरे विश्व में 14 जून को मनाया जाता है। 

रक्तदान दिवस, रक्तदान की दिशा में एक बड़ा आयोजन है, जो वैश्विक स्तर पर मुहीम चलाकर काम करता है। इस अवसर पर संयुक्त राष्ट्र संघ तथा समाजसेवी संगठनों द्वारा रक्तदान के मूल्यों को बताया जाता हैं।

भारत में भी इसके लिए विभिन्न स्तर पर सम्बद्ध विभागों द्वारा प्रचार – प्रसार और जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इस अवसर पर अधिक से अधिक रक्तदान करने के लिए रक्त दाताओं को प्रेरित किया जाता है जिससे विभिन्न रोगों जैसे – एचआईवी, हैपेटाइटिस-बी, हैपेटाइटिस-सी, सिफलिस, दुर्घटना के कारण होने वाली सर्जरी, कैंसर आदि के उपचार में खून की आवश्यकता को पूरा किया जा सके।

यह सच हैं कि रक्त की कमी को एक दिन के रक्तदान दिवस से नहीं पूरा किया जा सकता हैं। लेकिन जब आपका सहयोग होगा, तो निश्चित ही इस मकसद को पूरा किया जा सकता है। आपके द्वारा दान की जाने वाली रक्त की प्रत्येक बूंद किसी भी चीज़ से अधिक कीमती है। यह जीवन को बचाने में मदद करता है और मानवता को बेहतर स्तर पर लाता है। बिना किसी आर्थिक लाभ के रक्दान करने के लिए आगे आने से जहां कई मासूम लोगों की जान बच सकता है वहीं इससे रक्तदाताओं को भी बहुत से फायदे होते हैं।

Explanation:

have a nice day

mark as brainliest

Similar questions