Political Science, asked by giya7779, 9 months ago

रमन प्रभाव क्या है, इसका क्या महत्त्व है?

Answers

Answered by Rockysingh07
7

रमण प्रकीर्णन या रमण प्रभाव फोटोन कणों के लचीले वितरण के बारे में है। ... रमन प्रभाव के अनुसार, जब कोई एकवर्णी प्रकाश द्रवों और ठोसों से होकर गुजरता है तो उसमें आपतित प्रकाश के साथ अत्यल्प तीव्रता का कुछ अन्य वर्णों का प्रकाश देखने में आता है।

Answered by JackelineCasarez
0

रमन प्रभाव पदार्थ द्वारा फोटॉनों का अकुशल प्रकीर्णन है, जिसका अर्थ है कि ऊर्जा का आदान-प्रदान और प्रकाश की दिशा में परिवर्तन दोनों होते हैं।

रमन प्रभाव विभिन्न प्राकृतिक घटनाओं की व्याख्या करने में मदद करता है। यह सूर्योदय और सूर्यास्त के दौरान लाल आकाश के प्रकट होने की भी व्याख्या करता है।

Explanation:

  • रमन प्रभाव, प्रकाश की तरंग दैर्ध्य में परिवर्तन जो तब होता है जब प्रकाश किरण अणुओं द्वारा विक्षेपित होती है।
  • जब प्रकाश की किरण किसी रासायनिक यौगिक के धूल रहित, पारदर्शी नमूने से गुजरती है, तो प्रकाश का एक छोटा अंश घटना (आने वाली) किरण के अलावा अन्य दिशाओं में निकलता है।
  • इस प्रकीर्णित प्रकाश का अधिकांश भाग अपरिवर्तित तरंगदैर्घ्य का है। हालांकि, एक छोटे से हिस्से की तरंग दैर्ध्य आपतित प्रकाश से भिन्न होती है; इसकी उपस्थिति रमन प्रभाव का परिणाम है।
  • यह प्रक्रिया अलग-अलग प्राकृतिक प्रक्रियाओं की व्याख्या करने में मदद करती है जैसे नीला आकाश, उन्नत सूर्योदय और विलंबित सूर्यास्त, आदि।

Learn more: रमन प्रभाव

brainly.in/question/36039700

Similar questions