Hindi, asked by mahikabhardwaj, 8 months ago

Ramayan ki summary likho in 200-300 words

Answers

Answered by 3011B
2

Answer:

दशरथ अयोध्या के राजा हैं और उनकी तीन पत्नियां और चार बेटे, राम, लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न हैं। राम आदर्श और आदर्श पुत्र हैं, और अपने भाइयों के साथ बड़े होते हैं। जब वह उम्र में आता है, तो वह पास के राज्य की राजकुमारी सीता से शादी करता है। हालांकि, भरत की मां कैकेयी हैं, जो राम के मुकुट राजकुमार होने का विरोध करती हैं। वह एक ऋण कहती है कि दशरथ ने उसे छोड़ दिया और राम से चौदह साल के लिए निर्वासित होने के लिए कहा और उसके बदले उसके पुत्र भरत को राजपुत्र बनाया गया।

तबाह हुए दशरथ के पास कोई विकल्प नहीं है और राम वनवास जाने की तैयारी करते हैं। सीता और लक्ष्मण हालांकि अपना पक्ष नहीं छोड़ेंगे और जंगल में उनका पीछा करेंगे। जंगल में, सर्पनाका, एक महिला रक्षसी (दानव) राम के प्रति आसक्त हो जाती है और लक्ष्मण द्वारा सीता को मारने का प्रयास करते हुए घायल हो जाती है। वह अपने भाई खारा के पास भागती है और उससे उसका बदला लेने के लिए कहती है। हालांकि, खारा और उसकी सेना राम और लक्ष्मण से हार जाती है, और उनकी पूरी सेना का केवल एक सदस्य बचता है। यह अकेला सिपाही लंका के टापू राज्य के लिए उड़ान भरता है और सर्पनाका के भाई, पराक्रमी राजा रावण का बदला लेने के लिए उनसे प्रार्थना करता है। रावण ने सीता की सुंदरता के बारे में सुना है और वह उसका अपहरण करने का फैसला करता है। प्रवंचना और जादू का उपयोग करते हुए, वह राम और लक्ष्मण को सीता से दूर करने का लालच देता है और उसका अपहरण करता है, उसे लंका ले जाता है।

रावण सीता का अपहरण करता है और जटायु का वध करता है।

राम और लक्ष्मण सीता की खोज में दूर-दूर तक जाते हैं लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। अंत में, वे वानर या बंदर-पुरुषों के एक बैंड पर आते हैं जो उसकी मदद करने की प्रतिज्ञा करते हैं। वानरों में से एक, हनुमान, राम के कट्टर भक्त बन गए। वानर सीता के निशान खोजते हैं और पाते हैं कि उसे लंका ले जाया गया है। हनुमान उड़कर लंका जाते हैं और पुष्टि करते हैं कि वह वहाँ कैद है। वह सीता से संपर्क करता है और उसे राम के ठिकाने के बारे में सूचित करता है, यह वादा करते हुए कि वे उसे बचाने के लिए वापस आ जाएंगे। मुख्य भूमि पर लौटने से पहले, हनुमान ने पूरे लंका शहर में आग लगा दी।

राम, लक्ष्मण और वानर सेना भारत के सिरे से लेकर लंका तक का मार्ग बनाते हैं। वे लंका की यात्रा करते हैं, जहां सेनाओं के बीच एक महाकाव्य लड़ाई होती है। रावण अंत में राम द्वारा मारा जाता है, और सीता को मुक्त कर दिया जाता है। वे अयोध्या लौटते हैं, जहाँ भरत राम को मुकुट लौटाते हैं।

Pls mark me as brainliest

Similar questions