Hindi, asked by 2344sourav, 1 year ago

rang jati ek ritu summary of whole poem

Answers

Answered by sanjeevnar6
91

यह कविता "रंग जाती एक ऋतु" भारतभूषण अग्रवाल जी द्वारा लिखी गई एक सुन्दर कविता है। इस कविता में कवि कहता है कि हमे कड़ी मेहनत और तपस्या का फल अवश्य मिलता है। हमें परिश्रम करते रहना चाहिए। पौधों पर खिले हुए फूल उनकी कष्ट सहकार की हुई तपस्या के फल को दर्शाता है जिन्होंने क्यारी की शोभा बढ़ायी और अपनी सुगंध से सबको आकर्षित किया।

Answered by JackelineCasarez
7

'रंग जाती एक ऋतु' कविता का सारांश

Explanation:

इस कविता के ज़रिये कवि भारत भूषण अग्रवाल जी पाठकों को मेहनत अथवा साधना का महत्व समझाते हैं। कवि कहते हैं जिस प्रकार छोटे-छोटे पौधे मेहनत करके आगे बढे है और निरंतर अध्ययनशीलता से सुन्दर-सुन्दर फूलों का फल प्राप्त करते हैं, और जिससे उनकी रौनक बढ़ जाती है, हर-तरफ महक फैल गई है, और ऋतु भी सुहावनी हो गयी है। पौधों के लगातार संघर्ष के कारण ही ये फूल आते हैं और इन्ही फूलों के कारण वसंत ऋतू में रौनक आती है। इस उदाहरण के माध्यम से कवि संघर्ष का अर्थ समझाते है। इसलिए कवि पाठकों को भी जीवन में संघर्ष करते रहने की स्सेख प्रदान करते हैं और मुश्किलों का सामना डटकर करना चाहिए क्यूंकि कड़ी मेहनत और संघर्ष का परिणाम अच्छा ही होता है।

जिस प्रकार नन्हे पौधे सर्दी, गर्मी, बरसात, सबसे संघर्ष करके आगे बढ़ते रहे और फूलों की महक और सुंदरता उनको खुशनुमा बना देती है, उसी प्रकार, हम भी मेहनत और संघर्ष करके और कष्टों का सामना करके जीवन में सफलता और ख़ुशी प्राप्त कर सकते हैं। अंत में कवि यह कहते हैं की जब नन्हे पौधे खुद को बचाए रखने के लिए संघर्ष करते हैं, तो प्रकृति में सबको संघर्ष करना ही पड़ता है इसलिए हमें मुसीबतों का सामना बिना मायूस हुए करना चाहिए।

Learn more: सारांश

brainly.in/question/15150609

Similar questions