Hindi, asked by jayshreeram101203, 11 months ago

rangon ka jeevan me mahatwa is vishay pr nibandh lekhan

Answers

Answered by arusha8683
3

रंगों का संसार बड़ा ही विचित्र है । रंग हमारे जीवन के अभिन्न अंग है । इनसे जीवन में रूचि, विविधता और ताजगी बनी रहती है । बिना रंगों के तो जीवन नीरस और बेस्वाद हो जायेगा । हमारे आस-पास और वातावरण में रंगीन वस्तुएं जीवन को मोहक और सार्थक बनाती हैं ।


रंग-बिरंगे फूल-पौधे, नीला आकाश, सोने जैसा उगता हुआ सुरज, सतरंगी इन्द्रधनुष, कई रंगों की भरमार है । पशु पक्षी, वनस्पतियां सभी रंग में डूबे हुए-से लगते हैं । हमारे वस्त्रों के रंग भी कई तरह के होते हैं । उनको पहनकर कितना आनन्द आता है । रंगीन वस्तुओं को देखना और दिखाना आकर्षक लगता है ।


रंगीन वस्त्रों से हमारे व्यक्तित्व में एक नया निखार और आकर्षण आ जाता है । अलग-अलग व्यक्ति अलग-अलग रंग के वस्त्र पहनना पसंद करते हैं । हमारे घरों के रंग भी व्यक्ति की रुचि के अनुसार होते हैं । इसके अतिरिक्त हम अपने घर-बार को विभित्र रंगों के फूलों, पत्तों, वन्दनवारों, मांडणों, रंगोली आदि से सजाते हैं ।


हमारे सभी त्योहार रंग-बिरंगे होते है । होली तो है ही रंगों का त्योहार । उस दिन रंगों की जो धूम रहती है, वह तो सचमुच अद्‌भुत है । बसंत ऋतु में तो रंगों की जैसे बहार आ जाती हैं । रंग प्रकाश का एक धर्म है । सूरज की श्वेत किरण वस्तुत: सार रंगों का मिश्रण है


jayshreeram101203: thanks
Answered by sairam22082003
0
hi dear sister how are you?
Similar questions