Science, asked by 9981184561, 9 hours ago

रश्न-3
'कुचला' की पशु चिकित्सा में
दो उपयोग लिखिए।
Write two uses of 'Kutchla' in veterinary
श्न-4
'मत्स्य पालन' की परिभाषा लिखिए।
Write the definition of 'Fish Farming'.
न-5
लैक्टोमीटर के कोई दो उपयोग लिखिए।
Write any two uses of Lactometer.
f​

Answers

Answered by hiteshpandit87
8

कुचला कि पशु चिकितस में दो उपयोग

Answered by krishna210398
0

Answer:

सभी सवालों के जवाब नीचे हैं

Explanation:

  1. कुछला एक सदाबहार पौधा है और इस पौधे का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला हिस्सा इसके बीज हैं। इसमें तीखी गंध और कड़वा स्वाद होता है।
  2. आंतों की गतिशीलता के साथ-साथ जठरांत्र संबंधी कार्यों को बढ़ाकर भूख में सुधार करने में कुचला फायदेमंद हो सकता है और कब्ज को रोकने में भी मदद कर सकता है। यह कुछ घटकों की उपस्थिति के कारण मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा हो सकता है जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। कुचला मस्तिष्क के कार्यों को नियंत्रित करके और तनाव को कम करके अनिद्रा को प्रबंधित करने में भी मदद करता है। यह अपनी मूत्रवर्धक गतिविधि के कारण पेशाब के दौरान जलन या जलन जैसी मूत्र संबंधी समस्याओं के प्रबंधन में भी फायदेमंद है।
  1. मछली पालन जलीय कृषि का एक रूप है जिसमें मछली को बाड़ों में भोजन के रूप में बेचने के लिए पाला जाता है। यह पशु खाद्य उत्पादन का सबसे तेजी से बढ़ने वाला क्षेत्र है। आज, विश्व स्तर पर खपत की जाने वाली लगभग आधी मछलियाँ इन कृत्रिम वातावरणों में पैदा होती हैं। आम तौर पर खेती की जाने वाली प्रजातियों में सैल्मन, टूना, कॉड, ट्राउट और हलिबूट शामिल हैं।
  1. लैक्टोमीटर एक छोटा कांच का उपकरण है जिसका उपयोग दूध की शुद्धता का परीक्षण करने के लिए किया जाता है। यह दूध के विशिष्ट गुरुत्व (आर्किमिडीज के सिद्धांत) के सिद्धांत पर काम करता है। यह पानी के संबंध में दूध के सापेक्ष घनत्व को मापता है। यदि दूध के नमूने का विशिष्ट गुरुत्व स्वीकृत सीमा के भीतर है, तो दूध शुद्ध है।

#SPJ3

Similar questions