Read the extract given below and answer in Hindi the questions that follow:-
निम्नलिखित गद्यांश को पढ़िए और उसके नीचे लिखे प्रश्नों के उत्तर हिंदी में लिखिए:-
“सामने वृक्षों का एक कुंज और कुआं देखकर सेठ ने विचार किया कि थोड़ी देर रुक कर भोजन और विश्राम कर लेना चाहिए। यह सोचकर वे कुंज की ओर बढ़े।“
सेठ जी कहां जा रहे थे? तथा क्यों? [2]
उन्हें विश्राम करने की आवश्यकता क्यों पड़ी? उन्होंने कहां विश्राम किया? [2]
उनकी पोटली में क्या क्या था? क्या वे भोजन और विश्राम कर पाए? [3]
महायज्ञ का पुरस्कार कहानी से आपको क्या शिक्षा मिलती है? [3]
Question 6.
Read the extract given below and answer in Hindi the question that follow:-
निम्नलिखित गद्यांश को पढ़िए और उसके नीचे लिखे प्रश्नों के उत्तर हिंदी में लिखिए:-
प्रo 4, पर बतलाने वालों ने बतलाया कि गरीब के मुँह पर, छाती, मुट्ठियों और पैरों पर बर्फ की हल्की-सी चादर चिपक गई थी, मानो दुनिया की बेहयाई ढकने के लिए प्रकृति ने शव के लिए सफेद और ठंडे कफन का प्रबन्ध कर दिया था।
यहाँ किस गरीब की बात की जा रही है? आदमियों की दुनिया ने उसके कौन-सा उपहार छोड़ा था ? [2]
मोटर में सवार होते ही किसे क्या समाचार मिला? उसका उनके साथ क्या सम्बन्ध था ? [2]
प्रकृति ने मृतक को कौन सा उपहार दिया? उसका क्या कारण था? समझाकर लिखिए। [3]
कहानी से मिलने वाला सन्देश अपने शब्दों में दीजिए। [3]
Question 7.
Read the extract given below and answer in Hindi the question that follow:-
निम्नलिखित गद्यांश को पढ़िए और उसके नीचे लिखे प्रश्नों के उत्तर हिंदी में लिखिए:-
“प्र० 4. "पर कोई न कोई चश्मा होता जरूर" उस धूल भरी यात्रा में हालदार साहब को कौतुक और प्रफुल्लता के कुछ क्षण देने के लिए।
हालदार साहब की यात्रा को धूल भरी यात्रा क्यों कहा गया है? उसमें उन्हें क्या देखकर आनन्द आता था ? उपर्युक्त कथन किसने किससे कहा है? [2]
हालदार साहब कितने वर्ष से कहाँ से गुजरते थे? वे वहाँ क्या देखते थे? [2]
पान वाले की कौन सी बात हालदार साहब को अच्छी नहीं लगी? कैप्टन का संक्षिप्त परिचय दीजिए. [3]
एक दिन हालदार साहब ने क्या देखा? उनकी जिज्ञासा शान्त क्यों नहीं हो सकी? दूसरी बार उन्हें क्या ज्ञात हुआ? [3]
साहित्य सागर-पद्य भाग
(Sahitya Sagar - poem)
Question 8
Read the extract given below and answer in Hindi the question that follow:-
निम्नलिखित पद्यांश को पढ़िए और उसके नीचे लिखे प्रश्नों के उत्तर हिंदी में लिखिए:-
“गुरु गोविंद दोऊ खड़े, काके लागू पाय।
बलिहारी गुरु आपने, गोविंद दियो बताए।।“
कवि के सामने क्या दुविधा है? और क्यों समझाइए। [2]
कवि ने क्या निर्णय लिया और क्यों? [2]
बलिहारी गुरु आपने पंक्ति का आशय स्पष्ट ]3]
प्रस्तुत साखी का मूल भाव लिखिए। [3]
Question 9
Read the extract given below and answer in Hindi the question that follow:-
निम्नलिखित पद्यांश को पढ़िए और उसके नीचे लिखे प्रश्नों के उत्तर हिंदी में लिखिए:-
“प्रभु के दिए हुए सुख इतने
हैं विकीर्ण धरती पर
भोग सकें जो उन्हें जगत में
कहाँ अभी इतने नर ?
सब हो सकते तुष्ट, एक सा
सब सुख पा सकते हैं
चाहें तो पल में धरती को
स्वर्ग बना सकते हैं ।
प्रथम पद्यांश में कहाँ क्या बिखरे होने की बात की गई है और क्यों ? [2]
‘’सब हो सकते हैं तुष्ट’ पंक्ति का भाव स्पष्ट करते हुए बताइए कि ऐसा किस तरह सम्भव हो सकता है? [2]
‘चाहें तो’ शब्दों का प्रयोग कवि ने किस संदर्भ में किया है? इसके लिए हमें क्या-क्या करना होगा ? [3]
प्रस्तुत कविता में किसने किसे और क्या समझाने का प्रयास किया है? समझाकर लिखिए। [3]
Question 10.
Read the extract given below and answer in Hindi the question that follow:-
निम्नलिखित पद्यांश को पढ़िए और उसके नीचे लिखे प्रश्नों के उत्तर हिंदी में लिखिए:-
ऊँचा खड़ा हिमालय आकाश चूमता है,
नीचे चरण तले पर, नित सिंधु झूमता है।
गंगा, यमुना त्रिवेणी नदियाँ लहर रही हैं,
जगमग छटा निराली, पग-पग छहर रही हैं।
वह पुण्यभूमि मेरी, वह स्वर्णभूमि मेरी।
वह जन्मभूमि मेरी, वह मातृभूमि मेरी ।।
‘सिन्धु शब्द का क्या अर्थ है? कवि ने इसके महत्व को किस प्रकार बताया है? [2]
किसकी छटा निराली है? और क्यों? [2]
‘कवि ने भारतभूमि को किन-किन नामों से सम्बोधित किया है और क्यों? [3]
निम्न शब्दों के अर्थ लिखिए नित, छटा, निराली, त्रिवेणी, पुण्यभूमि, जन्मभूमि. [3]
Answers
Answered by
2
Answer:
oooooooooooooooooooooooooooooooooooooo
Similar questions
Computer Science,
5 hours ago
Chemistry,
5 hours ago
English,
10 hours ago
English,
10 hours ago
Math,
8 months ago