Social Sciences, asked by sattebhati40, 10 months ago

resources and development notes in Hindi​

Answers

Answered by sahil683394
0

resource is a many types of resource like a human rresources and etc

which type of development you can. went

Answered by priyman1976
0

मानव संसाधन विकास का मुख्य उद्देश्य संगठन में लोगों के सर्वांगीण विकास को लाने के लिए है, ताकि वे संगठन, समाज और राष्ट्र के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दे सकें। एचआरडी एक ऐसी प्रणाली और प्रक्रिया है जिसमें सीखने वाली गतिविधियों की संगठित श्रृंखला शामिल है, जो मनुष्यों में ऐसे व्यवहार में परिवर्तन करने के लिए डिज़ाइन की गई है जिससे वे वर्तमान या भविष्य की भूमिका के लिए योग्यता हासिल कर लेते हैं।

सरल शब्दों में, एचआरडी एक मैच निर्माता की भूमिका निभाता है यह कैरियर विकास और विकास के लिए व्यक्तिगत जरूरतों के साथ मानव संसाधनों के लिए संगठनात्मक आवश्यकता रखता है।

दृष्टिकोण संगठनात्मक जीवन को मानवीय बनाने की आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित करता है और संगठन में मानव मूल्यों को पेश करता है। और तीसरा, मानव संसाधन का शब्द केवल कर्मचारियों और व्यक्तियों पर ध्यान केंद्रित नहीं करता है, बल्कि संगठन में अन्य सामाजिक वास्तविकताओं, इकाइयों और प्रक्रियाओं में भी नहीं है।

एचआरडी लोगों के विकास के लिए एक योजनाबद्ध और व्यवस्थित दृष्टिकोण है मानव संसाधन विकास एक ऐसी प्रणाली है जिसमें कई अन्योन्याश्रित और अंतर्संबंधित उप-प्रणालियां शामिल हैं उदा। प्रदर्शन मूल्यांकन, प्रशिक्षण, नौकरी संवर्धन आदि। एचआरडी प्रणाली को डिजाइन करते हुए, विभिन्न उप प्रणालियों के बीच संबंध बनाने के लिए पर्याप्त ध्यान दिया जाना चाहिए।

Similar questions