Economy, asked by ay980659, 6 months ago

ऋण लेते समय कर्जदार आसान ऋण शर्तो को देखता है। इसका अर्थ है (निम्न/उच्च) व्याज
(आसान/कठिन) अदायगी की शर्ते, (कम/अधिक) समर्थक ऋणाधार एवं
आवश्यक कागजात​

Answers

Answered by mbhakyamanimbhakyama
0

Answer:

Explanation:

आपके ऋणों को चुकाने में विफल रहने के दो प्रमुख परिणाम हैं।

पहला तरीका यह है कि आपका क्रेडिट स्कोर एक धड़कन लेगा। ऋण मालिकों और क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं की सभी क्रेडिट-संबंधित जानकारी CIBIL और अन्य क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों को भेजी जाती है। वे आपके क्रेडिट इतिहास को जानते हैं, अंत तक समाप्त होते हैं। आज प्रत्येक ऋण आवेदन में आपके क्रेडिट स्कोर को पढ़ने की आवश्यकता होती है। आपका आवेदन तभी स्वीकृत होता है जब आपका क्रेडिट स्कोर अनुकूल पाया जाता है। यदि आप अपने भुगतानों में चूक करते हैं, तो आपकी क्रेडिट रेटिंग नीचे चली जाएगी। यह भविष्य में ऋण लेना मुश्किल बना देगा, यदि असंभव नहीं है।

दूसरा, जो संपत्ति ऋण के लिए संपार्श्विक के रूप में इस्तेमाल की गई थी, उसे वापस लिया जा सकता है और बाद में एक कानूनी प्रक्रिया का पालन करने के बाद ऋणदाता द्वारा नीलाम किया जा सकता है।

आप संदेह का लाभ दे रहे हैं

सभी उधारकर्ताओं को अवसर प्रदान किया जाता है और किस्त चुकाने में कोई कठिनाई होती है और सुचारू पुनर्भुगतान प्रक्रिया को सक्षम करने के लिए अपने ऋण के पुनर्गठन का विकल्प चुनने के लिए बैंक से संपर्क करने का अधिकार है।

ब्याज और दंड ब्याज के साथ अतिदेय राशि का उल्लेख करते हुए प्रारंभिक नोटिस उधारकर्ता को भेजे जाते हैं। यदि बैंक के पास यह विश्वास करने का कारण है कि ग्राहक जानबूझकर भुगतान में देरी कर रहा है, या यदि ग्राहक बकाया चुकाने के लिए निश्चित कार्ययोजना के साथ आगे नहीं आया है, तो बैंक कानूनी कार्यवाही का विकल्प चुन सकता है। यदि कोई गारंटर है, तो बैंक उससे संपर्क कर सकता है, जैसा कि गारंटर के समझौते के अनुसार, आवेदक के चूक जाने पर उसे ऋण का भुगतान करना चाहिए।

जैसे ही एकल पुनर्भुगतान छूट जाता है, बैंक से अनुवर्ती कार्रवाई शुरू हो जाएगी। लेकिन, आगे की कार्यवाही ग्राहक के मुद्दे और उसकी वर्तमान परिस्थितियों के दृष्टिकोण पर निर्भर करती है। कानूनी प्रक्रिया निश्चित रूप से नीले रंग से बाहर नहीं निकलेगी, यह एक प्रक्रिया का सहारा है यदि प्रारंभिक उपाय परिणाम नहीं देते हैं।

मृत्यु, बीमार स्वास्थ्य या दुर्घटना जैसी परिस्थितियां हैं जो अनायास ही पुनर्भुगतान अनुसूची को तोड़ सकती हैं। ऐसे मामलों में, बैंक ग्राहक या उसके परिवार को उचित अवकाश देंगे।

भारतीय रिज़र्व बैंक के दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि बैंकों को ऋण चुकाने के लिए 'मांसपेशियों की शक्ति' का उपयोग करने के लिए भुगतान करने के लिए उचित समय देना चाहिए। एक निर्धारित आचार संहिता है जिसका बैंकों को पालन करने की आवश्यकता है।

Answered by anusahota022
1

Explanation:

रीड लेते समय कर्जदार आसान ऋण शर्तों को देखता है इसका अर्थ है

Similar questions