Hindi, asked by rajeshsharmatyre, 1 day ago

ऋतु परिवर्तन के समय हमें क्या सावधानियां रखनी चाहिए? इस पर एक पैराग्राफ लिखिए।​

Answers

Answered by sumandeepkaur199
2

Answer:

ऋतु परिवर्तन के समय हमें सावधानी बरतनी चाहिए। जब ऋतु बदलाव आता है तो मौसम में बदलाव आता है हमें निम्नलिखित सावधानियां बरतनी चाहिए:

  1. अगर गर्मी से सर्दियां ज्यादा से गर्मी आ रही हो तो ठंडा पानी ना पिए। इससे बुखार हो सकता है।
  2. संतुलित आहार खाना चाहिए।

Answered by pinkypearl301
0

Answer:

ऋतु परिवर्तन के समय हमें सावधानी बरतनी चाहिए। जब ऋतु बदलाव आता है तो मौसम में बदलाव आता है हमें निम्नलिखित सावधानियां बरतनी चाहिए:

अगर गर्मी से सर्दियां ज्यादा से गर्मी आ रही हो तो ठंडा पानी ना पिए। इससे बुखार हो सकता है।

संतुलित आहार खाना चाहिए।

Explanation:

पृथ्वी के अस्तित्व में आने के समय से ही एक व्यवस्था रही है। किसी स्थान का ऋतु औसत मौसम है जो एक निश्चित समय में उसको प्रभावित करता है। वर्षा, सूर्य की किरणें, वायु, आद्रता एवं तापमान ऐसे कारक हैं जो किसी स्थान की ऋतु को प्रभावित करते हैं।

मौसम में परिवर्तन अचानक हो सकता है एवं इसका अनुभव किया जा सकता है, जबकि ऋतु परिवर्तन होने में लंबा समय लगता है इसलिए इसे अनुभव करना अपेक्षाकृत कठिन  है। पृथ्वी के पूरे इतिहास के दौरान ऋतु परिवर्तन होता रहा है। हमेशा ही स्पष्ट रूप से परिभाषित ग्रीष्म एवं शीत ऋतु रही है एवं इस परिवर्तन के प्रति सभी जीवन रूपों ने अपने आप को ढाल लिया है।

गत 150-200 वर्षों के दौरान यह परिवर्तन अधिक तेजी से हो रहा है एवं कुछ विशेष प्रजाति के पौधों एवं जंतु इसके अनुसार स्वयं को नहीं ढाल पाएं हैं। मानवीय गतिविधियां परिवर्तन की इस गति के लिए जिम्मेदार है एवं वैज्ञानिकों के लिए यह चिंता का एक कारण है।

पृथ्वी के चारों ओर का वायुमंडल मुख्यतः नाइट्रोजन (78%), ऑक्सीजन (21%) तथा    शेष 1% में सूक्ष्ममात्रिक गैसों (ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि ये बिल्कुल अल्प मात्रा में उपस्थित होती हैं) से मिलकर बना है, जिनमें ग्रीन हाउस गैसें कार्बन डाईऑक्साइड, मीथेन, ओजोन, जलवाष्प, तथा नाइट्रस ऑक्साइड भी शामिल हैं। ये ग्रीनहाउस गैसें आवरण का काम करती है एवं इसे सूर्य की पैराबैंगनी किरणों से बचाती हैं। पृथ्वी की तापमान प्रणाली के प्राकृतिक नियंत्रक के रूप में भी इन्हें देखा जा सकता है।

ऋतु एक वर्ष से छोटा कालखंड है जिसमें मौसम की दशाएँ एक खास प्रकार की होती हैं। वर्ष की वह अवधि जिसमें मौसम सम्बन्धी दशाएँ लगभग समान होती है और जो पृथ्वी के अक्ष पर झुकाव और उसके द्वारा सूर्य की परिक्रमण करने के परिणाम स्वरूप बनती है उसे ऋतु कहते हैं। ऋतुओं का क्रम से बदलना ऋतु परिवर्तन कहलाता है। ऋतु परिवर्तन का मूल आधार ताप है। पृथ्वी को ताप सूर्य से प्राप्त होता है। सूर्य की परिक्रमा और अपने अक्ष पर  23° झुकी होने के कारण पृथ्वी को मिलने वाली ताप की मात्रा बदलती रहती है। इससे पृथ्वी पर ऋतु परिवर्तन होता है।

कौन सी ऋतु 'ऋतुओं की रानी कहलाती है ? O ग्रीष्म ग्रीष्म ऋतु 0 वर्षा ऋतु शीत ऋतु O वसंत ऋतु​ ?

https://brainly.in/question/47321949

वर्षा ऋतु से पूर्व कौन सी ऋतु आती है ?

https://brainly.in/question/29606141

#SPJ2

Similar questions