Roadways still have an edge over railways in India. Support the statement with arguments.in hindi
Answers
रोडवेज v / s रेलवे
(ए) सड़कों की निर्माण लागत रेलवे लाइनों की तुलना में बहुत कम है और निर्माण समय भी तुलनात्मक रूप से कम है।
(b) सड़कें तुलनात्मक रूप से अधिक विच्छेदित और उदीयमान स्थलाकृति को पार कर सकती हैं जो रेलवे के मामले में एक सीमा है।
(c) सड़कें ढलानों के उच्चतर ग्रेडर से बातचीत कर सकती हैं और जैसे कि हिमालय जैसे पर्वतों को पार कर सकती हैं, जबकि पर्वतीय क्षेत्र रेलवे लाइनों के निर्माण के लिए प्रतिकूल हैं, उच्च राहत, विरल आबादी और आर्थिक अवसरों की कमी के कारण, यह मुश्किल है। रेगिस्तान, दलदली या जंगलों में रेतीले मैदानों पर रेलवे लाइन बिछाएं।
(d) सड़क परिवहन कुछ व्यक्तियों के परिवहन में किफायती है और कम दूरी पर सामानों की अपेक्षाकृत कम मात्रा, जबकि रेलवे बड़ी संख्या में लोगों और माल के परिवहन के लिए उपयुक्त हैं, विशेष रूप से लंबी दूरी पर। (e) रोडवेज द्वार प्रदान करते हैं। दरवाजा सेवा, इस प्रकार लोडिंग और अनलोडिंग की लागत बहुत कम है, लेकिन रेलवे हर जगह नहीं पहुंची है, फिर भी ऐसी जगहें हैं, जिन्हें अभी भी रेलवे के साथ जोड़ा जाना बाकी है। (f) सड़क परिवहन का उपयोग फीडर के रूप में अन्य तरीकों से भी किया जाता है। जैसे कि वे रेलवे स्टेशन, हवाई और बंदरगाह के बीच एक लिंक प्रदान करते हैं। दूसरी ओर, रेलवे किसी देश की आर्थिक वृद्धि के लिए एक जीवन रेखा के रूप में काम करता है क्योंकि वे कच्चे माल का उत्पादन करते हैं और राष्ट्र के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में बड़े पैमाने पर माल का उत्पादन करते हैं।