Science, asked by jparween664, 4 months ago

Rohan, Stopped the watchmen forom vcutting
tous. Have you ever dane
Save your envronment ?​

Answers

Answered by preeteinstein123
1

प्राकृतिक पर्यावरण

प्राकृतिक पर्यावरण में सभी जीवित और निर्जीव पृथ्वी या कुछ उसके क्षेत्र पर स्वाभाविक रूप से होने वाली बातें शामिल हैं। यह एक वातावरण है कि सभी सजीव प्रजातियों की बातचीत शामिल है। [1] प्राकृतिक वातावरण की अवधारणा घटकों द्वारा प्रतिष्ठित किया जा सकता है:

पूरी पारिस्थितिक इकाइयों है कि बड़े पैमाने पर मानवीय हस्तक्षेप के बिना प्राकृतिक प्रणालियों के रूप में कार्य सहित सभी वनस्पति, सूक्ष्म जीवाणुओं, मिट्टी, चट्टानों, माहौल और प्राकृतिक घटना है कि अपनी सीमाओं के भीतर होते हैं,.

यूनिवर्सल प्राकृतिक संसाधनों और शारीरिक घटना है कि हवा, पानी और जलवायु के रूप में स्पष्ट सीमाओं, के रूप में अच्छी तरह से विकिरण, ऊर्जा, बिजली के प्रभारी और चुंबकत्व की कमी है, मानव गतिविधि से नहीं उद्भव.

प्राकृतिक वातावरण निर्मित पर्यावरण, जो कि दृढ़ता से मनुष्यों द्वारा प्रभावित कर रहे हैं क्षेत्रों और घटकों को शामिल के साथ विपरीत है। एक भौगोलिक क्षेत्र में एक प्राकृतिक वातावरण के रूप में माना जाता है।

यह बिल्कुल प्राकृतिक वातावरण मिल मुश्किल है और यह सामान्य है कि सहजता के एक continuum में से भिन्न होता है, आदर्श एक दूसरे में 0% प्राकृतिक चरम में 100% प्राकृतिक. ज्यादा ठीक है, हम एक पर्यावरण के विभिन्न पहलुओं या घटकों पर विचार और देख सकते हैं कि उनकी सहजता की डिग्री एक समान नहीं है। [2] अगर, उदाहरण के लिए, हम एक कृषि क्षेत्र ले और अपनी तरह का mineralogic संरचना और संरचना पर विचार मिट्टी, हम पाएंगे कि जबकि पहले काफी एक undisturbed वन मिट्टी के समान है, संरचना काफी अलग है।

प्राकृतिक वातावरण अक्सर निवास स्थान के लिए एक पर्याय के रूप में प्रयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, जब हम कहते हैं कि जिराफ के प्राकृतिक वातावरण में बिना वृक्ष का बड़ा मैदान है।

Similar questions