Role of higher education in sustainability in hindi
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शिक्षा अनुसंधान ने परिवर्तन के मूल्य को स्वीकार किया है, जो शोध और पुनर्विचार के लिए एक अवसर प्रदान करता है कि उपयुक्त और सफल शैक्षिक अभ्यास कैसे हो सकते हैं। हालांकि, उच्च शिक्षा और विशेष रूप से स्थिरता सीखने में परिवर्तन की भूमिका के बावजूद, अध्ययन की एक कमी है, जो इस बात की जांच करता है कि परिवर्तन और सतत विकास से जुड़े मामलों पर सीखने को किस हद तक एकीकृत किया जाए।
इस कथित शोध की आवश्यकता के आधार पर, इस लेख का उद्देश्य यह प्रस्तुत करना है कि शिक्षा में स्थिरता के लिए शिक्षा में परिवर्तन कैसे संकाय और छात्रों की प्रतिबद्धता की आवश्यकता है। ऐसा करने के लिए, सात देशों (ब्राजील, सर्बिया, लातविया, दक्षिण अफ्रीका, स्पेन, सीरिया, ब्रिटेन) में उच्च शिक्षा संस्थानों में गुणात्मक मामले के अध्ययन का एक सेट उपयोग किया गया था। निष्कर्षों से पता चला कि सतत विकास के लिए शिक्षा की अवधारणा को उच्च शिक्षा संस्थानों में परिवर्तन की अवधारणा में पर्याप्त रूप से एकीकृत नहीं किया गया है। यह भी पाया गया कि पाठ्यक्रम में स्थिरता को बढ़ाने के लिए, शिक्षाविदों को सहयोगात्मक दृष्टिकोण विकसित करना चाहिए, और चर्चा करनी चाहिए कि कैसे अपने स्वयं के विषयों को फिर से डिज़ाइन करना है, और एक विषय के रूप में और शिक्षा अनुसंधान के क्षेत्र के रूप में, दोनों की निरंतरता और बहुसांस्कृतिक दृष्टि की सराहना कैसे करें। यह पाया गया कि एक स्थायी भविष्य के एजेंट के रूप में छात्रों की परिवर्तनकारी क्षमता को विकसित करने के लिए अपने स्वयं के मूल्यों पर शिक्षाविदों के प्रतिबिंब महत्वपूर्ण हैं। यह आवश्यक है कि विश्वविद्यालयों को सामाजिक न्याय और पर्यावरणीय नेतृत्व के मॉडल के रूप में सेवा करने के लिए बदलना चाहिए, और स्थिरता सीखने को बढ़ावा देना चाहिए।
इस कथित शोध की आवश्यकता के आधार पर, इस लेख का उद्देश्य यह प्रस्तुत करना है कि शिक्षा में स्थिरता के लिए शिक्षा में परिवर्तन कैसे संकाय और छात्रों की प्रतिबद्धता की आवश्यकता है। ऐसा करने के लिए, सात देशों (ब्राजील, सर्बिया, लातविया, दक्षिण अफ्रीका, स्पेन, सीरिया, ब्रिटेन) में उच्च शिक्षा संस्थानों में गुणात्मक मामले के अध्ययन का एक सेट उपयोग किया गया था। निष्कर्षों से पता चला कि सतत विकास के लिए शिक्षा की अवधारणा को उच्च शिक्षा संस्थानों में परिवर्तन की अवधारणा में पर्याप्त रूप से एकीकृत नहीं किया गया है। यह भी पाया गया कि पाठ्यक्रम में स्थिरता को बढ़ाने के लिए, शिक्षाविदों को सहयोगात्मक दृष्टिकोण विकसित करना चाहिए, और चर्चा करनी चाहिए कि कैसे अपने स्वयं के विषयों को फिर से डिज़ाइन करना है, और एक विषय के रूप में और शिक्षा अनुसंधान के क्षेत्र के रूप में, दोनों की निरंतरता और बहुसांस्कृतिक दृष्टि की सराहना कैसे करें। यह पाया गया कि एक स्थायी भविष्य के एजेंट के रूप में छात्रों की परिवर्तनकारी क्षमता को विकसित करने के लिए अपने स्वयं के मूल्यों पर शिक्षाविदों के प्रतिबिंब महत्वपूर्ण हैं। यह आवश्यक है कि विश्वविद्यालयों को सामाजिक न्याय और पर्यावरणीय नेतृत्व के मॉडल के रूप में सेवा करने के लिए बदलना चाहिए, और स्थिरता सीखने को बढ़ावा देना चाहिए।
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