Social Sciences, asked by zulfirasheed2600, 1 year ago

Russ ke samajik arthik aur rajnitik halat 1905 se pehle kese thain

Answers

Answered by lovemylife
120
रूस की 1905 की क्रांति के कारण उसकी राजनीतिक, सामाजिक परिस्थितियों में निहित थे। जापानी युद्ध ने केवल उत्प्रेरक का कार्य किया। युद्ध में पराजय के कारण रूस की जनता का असंतोष इतना बढ़ गया था कि उसने राज्य के विरूद्ध विद्रोह कर दिया। इस क्रांति के कारण ही सरकार को जापान से युद्ध बंद कर शांति संधि करनी पड़ीसन १९०५ में रूसी साम्राज्य के एक विशाल भाग में राजनीति एवं सामाजिक जनान्दोलन हुए जिन्हें १९०५ की रूसी क्रान्ति कहते हैं। यह क्रान्ति कुछ सीमा तक सरकार के विरुद्ध थी और कुछ सीमा तक दिशाहीन। श्रमिकों ने हड़ताल किये, किसान आन्दोलित हो उठे, सेना में विद्रोह हुआ। इसके फलस्वरूप कई संवैधानिक सुधार किये गये जिसमें मुख्य हैं- रूसी साम्राज्य के ड्युमा की स्थापना,



Answered by AbsorbingMan
73

1905 से पहले के रूस में ये सामाजिक-आर्थिक और राजनीतिक हालात थे।

रूस में 1905 से पहले की सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक स्थितियाँ जनता के लिए विभिन्न लाभकारी और बुरी थीं। रूस की 85% आबादी कृषिवादी थी, जो फ्रांस या जर्मनी की तुलना में 40-50% अधिक थी। उद्योग अस्तित्व में था, लेकिन छिटपुट रूप से। इसमें से अधिकांश निजी स्वामित्व की थी। श्रमिक या तो गांवों से आते हैं, या कारखानों में रोजगार के लिए शहरों की ओर पलायन करते हैं। 1896-97 में कपड़ा उद्योग और 1902 में धातु उद्योग में हड़तालों से औद्योगिक क्षेत्र को परेशानी हुई थी।

इस समय, किसान समुदाय गहराई से धार्मिक था, लेकिन कुलीनता की ज्यादा परवाह नहीं करता था। उनका मानना ​​था कि भूमि को आपस में विभाजित किया जाना चाहिए। चूँकि यह सामंती अधिकारों के कारण संभव नहीं था, किसानों का अपना अनूठा कम्यून था जिसमें प्रत्येक परिवार की जरूरतों के अनुसार धन साझा किया जाता था।

राजनीतिक दल 1914 से पहले अवैध थे। सोशल डेमोक्रेटिक वर्कर्स पार्टी (1898) इसलिए अवैध थी। दिलचस्प बात यह है कि समाजवादियों का मानना ​​था कि किसान धन के समान वितरण की अपनी नीति में "प्राकृतिक समाजवादी" थे। हालाँकि, लेनिन के अधीन बोल्शेविक पार्टी में एक अनुशासित समूह चाहते थे, न कि किसान। जबकि बोल्शेविक अपने सदस्यों की संख्या और गुणवत्ता को नियंत्रित करने में विश्वास करते थे, मेंशेविकों का मानना ​​था कि पार्टी सभी के लिए खुली होनी चाहिए।

आर्थिक स्थिति के क्षेत्र में, 1904 श्रमिकों के लिए एक बुरा वर्ष था। आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि के कारण, वास्तविक मजदूरी में 20% की कमी आई, जिसके कारण प्रसिद्ध सेंटपर्सबर्ग की हड़ताल हुई जिसमें 110,000 श्रमिकों ने विरोध किया, काम के घंटों में कमी और मजदूरी में वृद्धि की मांग की। इस हड़ताल ने उन घटनाओं की एक श्रृंखला शुरू की, जिन्हें 1905 की क्रांति के रूप में जाना जाता है। इस क्रांति के दौरान, पूरे देश में हमले हुए, विश्वविद्यालय बंद हो गए, और विभिन्न पेशेवरों और श्रमिकों ने संघ की स्थापना की, एक घटक विधानसभा की स्थापना की मांग की।

Similar questions