Chemistry, asked by riyaz6595, 9 months ago

s-ब्लॉक के तत्व ज्वाला परीक्षण देते हैं। समझाइए​

Answers

Answered by jitekumar4201
1

ज्वाला परीक्षण (flame test) रसायन विज्ञान में प्रयुक्त एक प्रक्रम है जो कुछ तत्त्वों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिये की जाती है। प्रायः धातु आयनों को उनके विशिष्ट उत्सर्जन स्पेक्ट्रम के आधार पर पहचाना जा सकता है।  

बोरॉन

बोरॉन (Boron) एक रासायनिक तत्व है। प्रकृति में इस तत्व का निर्माण ब्रह्माण्ड किरणों (कोस्मिक किरणों) द्वारा किसी वस्तु पर हुए प्रहारों से होता है, न की तारों में तारकीय नाभिकीय संश्लेषण की प्रक्रिया में। इसलिये हमारे सौर मंडल में इसकी तादाद अन्य तत्वों की तुलना में कम है। दुनिया में यह अपने जल में घुलने वाले बोरेट (borate) खनिजों के रूप में अधिक मिलता है, जिसमें सुहागा (बोरैक्स) सबसे ज़्यादा जाना-माना है। पृथ्वी पर बोरॉन केवल अन्य तत्वों के साथ बने रासायनिक यौगिकों के रूप में ही मिलता है। शुद्ध रूप में बोरॉन तत्व पृथ्वी पर केवल उल्का गिरने से ही पहुँचता है और इस रूप में यह एक उपधातु है।

लिथियम

लिथियम एक रासायनिक तत्व है। साधारण परिस्थितियों में यह प्रकृति की सबसे हल्की धातु और सबसे कम घनत्व-वाला ठोस पदार्थ है। रासायनिक दृष्टि से यह क्षार धातु समूह का सदस्य है और अन्य क्षार धातुओं की तरह अत्यंत अभिक्रियाशील (रियेक्टिव) है, यानि अन्य पदार्थों के साथ तेज़ी से रासायनिक अभिक्रिया कर लेता है। यदी इसे हवा में रखा जाये तो यह जल्दी ही वायु में मौजूद ओक्सीजन से अभिक्रिया करने लगता है, जो इसके शीघ्र ही आग पकड़ लेने में प्रकट होता है। इस कारणवश इसे तेल में डुबो कर रखा जाता है।

Answered by OlaMacgregor
0

s-block elements easily catch fire due to the liberation of hydrogen gas when they react with water.

Explanation:

Elements of s-block are lithium, sodium, potassium, rubidium, and cesium. As s-block elements are group 1 elements and they contain one valence electron.

These elements are highly reactive in nature and when these react with water then it forms metal hydroxides along with evolution of hydrogen gas.

This hydrogen gas liberated immediately catches fire.

For example, 2Na + 2H_{2}O \rightarrow 2NaOH + H_{2}

Learn more about reactivity of s-block elements:

https://brainly.in/question/2887008

https://brainly.in/question/2717712

#Learnwithbrainly

Similar questions