Science, asked by BrainlyHelper, 9 months ago

सिंचाई किसे कहते हैं? जल संरक्षित करने वाली सिंचाई की दो विधियों का वर्णन कीजिए।

Answers

Answered by nikitasingh79
43

Answer with Explanation:

सिंचाई :  

मिट्टी में नियमित अंतराल पर और नियमित मात्रा में पानी लगाना सिंचाई कहलाता है। सिंचाई का समय और आवृत्ति फसल से फसल, मिट्टी से मिट्टी और मौसम से मौसम तक भिन्न होती है।

 

जल संरक्षित करने वाली सिंचाई की दो विधियों का वर्णन निम्न प्रकार से है :  

छिड़काव तंत्र :

यह प्रणाली असमान भूमि पर या रेतीली मिट्टी पर बहुत उपयोगी है। छिड़काव तंत्र के पाइपों में घूर्णन नलिका होती है और नियमित अंतराल पर मुख्य पाइप लाइन से जुड़ जाते हैं। घूर्णन नलिका से पानी निकलता है और फसलों पर छिड़का जाता है जैसे कि बारिश होती है।

 

ड्रिप तंत्र :

इस प्रणाली में जड़ों की जड़ों में पानी को बूंद-बूंद करके मिट्टी में मिलाया जाता है। इस विधि में पानी की बर्बादी को कम से कम किया जाता है।  इसीलिए ड्रिप तंत्र उन क्षेत्रों के लिए वरदान है जहां पानी की उपलब्धता सीमित है।

आशा है कि यह उत्तर आपकी अवश्य  मदद करेगा।।।।

 

इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :  

स्पष्ट कीजिए कि उर्वरक खाद से किस प्रकार भिन्‍न हैं?

https://brainly.in/question/11701934

यदि गेहूँ को खरीफ़ ऋतु में उगाया जाए तो कया होगा? चर्चा कीजिए।

https://brainly.in/question/11510265

Answered by priyomrabhadas
22

Answer:

सिंचाई मिट्टी को कृत्रिम रूप से पानी देकर उसमे उपलब्ध जल की मात्रा में वृद्धि करने की क्रिया है और आमतौर पर इसका प्रयोग फसल उगाने के दौरान, शुष्क क्षेत्रों या पर्याप्त वर्षा ना होने की स्थिति में पौधों की जल आवश्यकता पूरी करने के लिए किया जाता है। कृषि के क्षेत्र में इसका प्रयोग इसके अतिरिक्त निम्न कारणें से भी किया जाता है: -

फसल को पाले से बचाने,

मिट्टी को सूखकर कठोर (समेकन) बनने से रोकने,

धान के खेतों में खरपतवार की वृद्धि पर लगाम लगाने, आदि।

जो कृषि अपनी जल आवश्यकताओं के लिए पूरी तरह वर्षा पर निर्भर करती है उसे वर्षा-आधारित कृषि कहते हैं। सिंचाई का अध्ययन अक्सर जल निकासी, जो पानी को प्राकृतिक या कृत्रिम रूप से किसी क्षेत्र की पृष्ठ (सतह) या उपपृष्ट (उपसतह) से हटाने को कहते हैं के साथ किया जाता है।

Explanation:

Similar questions