Hindi, asked by abhisheksolanki4546, 5 months ago



सूचना के बाह्य उपयोगकर्ता कौन हैं?
की गणना करें।

Answers

Answered by Mihirvats
3

Answer:

लेखांकन का मूल उद्देश्य जानकारी प्रदान करना है जो संगठन के अंदर और बाहर के व्यक्तियों के लिए उपयोगी है। लेखांकन बाहरी और आंतरिक उपयोगकर्ताओं को जानकारी प्रदान करता है जो आधार निर्णय ले सकता है जिसके परिणामस्वरूप समाज में आर्थिक संसाधन का आवंटन होता है।

लेखांकन जानकारी के बाहरी उपयोगकर्ता वे समूह या व्यक्ति हैं जो संगठन के बाहर हैं जिनके लिए लेखांकन कार्य किया जाता है। लेखांकन जानकारी के आंतरिक उपयोगकर्ता वे व्यक्ति या समूह हैं जो संगठन के अंदर हैं।

लेखा सूचना के उपयोगकर्ताओं को समझाया गया है।

लेखा जानकारी के आठ उपयोगकर्ताओं के बारे में जानने के लिए यहां लेख है, (1) मालिक, (2) प्रबंधन, (3) लेनदार, (4) नियामक एजेंसियां, (5) सरकार, (6) संभावित निवेशक, (7) कर्मचारी, और (8) शोधकर्ता

Answered by tushargupta0691
0

Answer:

लेखांकन जानकारी के उपयोगकर्ता आंतरिक और बाहरी हैं। बाहरी उपयोगकर्ता लेनदार, निवेशक, सरकार, व्यापारिक भागीदार, नियामक एजेंसियां, अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण एजेंसियां, पत्रकार और आंतरिक उपयोगकर्ता कंपनी के मालिक, निदेशक, प्रबंधक, कर्मचारी हैं।

Explanation:

  • सूचना के बाहरी उपयोगकर्ताओं में वर्तमान और संभावित निवेशक (शेयरधारक), लेनदार (बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान, डिबेंचर धारक और अन्य ऋणदाता), कर प्राधिकरण, नियामक एजेंसियां ​​(कंपनी मामलों का विभाग, कंपनियों का रजिस्टर), भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड, श्रम संघ.
  • बाहरी उपयोगकर्ता या लेखांकन जानकारी के द्वितीयक उपयोगकर्ताओं में शामिल हैं: लेनदार - लेनदार लेखांकन जानकारी में रुचि रखते हैं, क्योंकि यह उन्हें व्यवसाय की क्रेडिट योग्यता निर्धारित करने में सक्षम बनाता है।

सूचना के बाहरी उपयोगकर्ता वे व्यक्ति या संगठन हैं जिनकी व्यावसायिक फर्म में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रुचि है; हालांकि, प्रबंधन का हिस्सा नहीं हैं।

#SPJ3

Similar questions