Math, asked by aryanpatil201204, 4 months ago

सूचना : खालील प्रश्नामधील : : चिन्ह असलेल्या डाव्या अथवा उजव्या बाजूमधील पदांतील संबंध ध्यानात घ्या. त्याप्रमाणे प्रश्न
चिन्हाच्या जागी येणाऱ्या पर्यायाचा क्रमांक चौकटीत लिहा.
4. AZ: GT :: DW:?
(1) IR
(3) TG
(4) OL
(5)RI

Answers

Answered by devip649
9

Answer:

CAB And NRC Difference in Hindi: सिटिजनशिप अमेंडमेंट बिल संसद से पास होने के बाद अब सिटिजनशिप अमेंडमेंट ऐक्ट यानी कानून बन चुका है। इस कानून के प्रावधानों के तहत तीन पड़ोसी देशों पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के उन छह धार्मिक अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को भारतीयता नागरिकता देने की प्रक्रिया में ढील दी गई है जिन्होंने भारत में शरण ले रखी है।

CAB And NRC In Hindi: CAA (Citizenship Amendment Act) या नागिरकता संशोधन कानून पर देशभर में बवाल मचा है। इसका विरोध करने वाले इसे गैर-संवैधानिक बता रहे हैं जबकि सरकार का कहना है कि इसका कोई भी प्रावधान संविधान के किसी भी हिस्से की अवहेलना नहीं करता है। वहीं, इस कानून के जरिए धर्म के आधार पर भेदभाव के आरोपों पर सरकार का कहना है कि इसका किसी भी धर्म के भारतीय नागरिक से कोई लेना-देना नहीं है।

CAB AND NRC DIFFRENCE

हालांकि, इन उलझनों के बीच देशभर में प्रदर्शन होने लगे और कई जगहों पर इसने हिंसक रूप भी अख्तियार कर लिया था। दरअसल, कई प्रदर्शनकारियों को लगता है कि इस कानून से उनकी भारतीय नागरिकता छिन जाएगी जबकि सरकार ने कई बार कहा है कि यह कानून नागरिकता देने के लिए है, न कि नागरिकता छीनने के लिए। एक बड़ी आबादी को CAA और NRC में अंतर के बारे में ठीक से नहीं पता है।

Step-by-step explanation:

bts

Answered by ameesh3070
1

Answer:

Step-by-step explanation:

Attachments:
Similar questions